scorecardresearch

UPI ATM: बिना Debit Card के यूपीआई के जरिए ATM से निकाल पाएंगे कैश, जानें कैसे करेगा काम

UPI-ATM QR-कोड के जरिए लोग बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. यह उन यूपीआई यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिनके एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर यूपीआई ऐप इंस्टॉल है.

UPI ATM UPI ATM

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेमेंट का जरिया है. डिजिटल लेनदेन में इसकी भागीदारी 50% से ज्यादा है. भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली में क्रांति लाने के बाद अब देश का पहला यूपीआई एटीएम लॉन्च कर दिया गया है. हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से व्हाइट लेबल एटीएम (डब्ल्यूएलए) के रूप में देश का पहला यूपीआई-एटीएम पेश किया है. इसके जरिए आप बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए एटीएम से कैश निकाल सकेंगे.

इन डिवाइसेस पर काम करेगा यूपीआई एटीएम

यह उन यूपीआई यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिनके एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर यूपीआई ऐप इंस्टॉल है. इसके जरिए क्यूआर-आधारित यूपीआई नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध होगी. रिमोट एरिया में लोगों को जल्दी कैश मुहैया कराने के लिए ये कॉन्सेप्ट लाया गया है. इसके लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती और आसानी से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. यह उन क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं तक आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा जहां कार्ड की पहुंच लिमिटेड है.

कैसे कर पाएंगे ट्रांजेक्शन

UPI ATM से पैसे निकालना बहुत आसान है. इसके लिए सबसे पहले आपको जितनी रकम निकालनी है उसे एटीएम में सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद चुनी हुई रकम के लिए एक क्यूआर कोड आएगा. अब आपको अपने मोबाइल फोन पर उपलब्ध किसी भी यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करके क्यूआर कार्ड को स्कैन करना होगा. इसके बाद ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए यूपीआई पिन इंटर करना होगा. इसके बाद बड़ी ही आसानी से एटीएम से कैश निकल जाएगा. यूपीआई-एटीएम ने कैश निकालना सहज और सुरक्षित है.

 

यह बैंकों द्वारा दिए जाने वाले कार्डलैस ट्रांजेक्शन से कैसे अलग होगा?

फिलहाल कार्डलैस ट्रांजेक्शन मोबाइल नंबर और ओटीपी पर निर्भर करती है, लेकिन यूपीआई-एटीएम क्यूआर स्कैनिंग पर बेस्ड है. यूपीआई-एटीएम उन यूपीआई यूजर्स के लिए सुविधाजनक है जिनके एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर यूपीआई एप्लिकेशन इंस्टॉल है. लेनदेन करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने एंड्रॉइड या आईओएस स्मार्टफोन पर एक यूपीआई एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा.