scorecardresearch

H-1B Visa: खुशखबरी! यूएस एच-1बी वीजा धारक अब Canada में भी कर सकेंगे काम, घरवालों को भी होगा फायदा

Canada H-1B Visa: अमेरकी एच-1बी वीजा धारकों को कनाडा में भी काम करने की अनुमति देने की घोषणा की गई है. परिवार के सदस्यों के लिए अध्ययन या वर्क परमिट भी प्रदान किया जाएगा. इससे हजारों लोगों को फायदा होगा. 

H-1B Visa H-1B Visa
हाइलाइट्स
  • 10,000 अमेरिकी एच-1बी वीजा धारकों को काम करने की मिलेगी अनुमति

  • कनाडा सरकार ओपन वर्क-परमिट स्ट्रीम बनाएगी

अमेरिकी एच-1बी वीजा धारकों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही वे कनाडा में भी आकर काम कर सकेंगे. कनाडा के आव्रजन मंत्री सीन फ्रेजर ने घोषणा की है कि सरकार 10,000 अमेरिकी एच-1बी वीजा धारकों को देश में आकर काम करने की अनुमति देने के लिए ओपन वर्क-परमिट स्ट्रीम बनाएगी. यह एक नया वर्क परमिट होगा, जो अमेरिका के एच-1बी वीजा धारकों के लिए कनाडा सरकार उपलब्ध कराएगी.

परिवार के सदस्य को भी आने का मौका
कनाडा के अप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी की है. इसमें कहा गया है कि एच-1बी वीजा धारकों के परिवार के सदस्यों के लिए अध्ययन या वर्क परमिट भी प्रदान किया जाएगा. इसमें कहा गया है कि अमेरिका में काम करने वाले लोग अक्सर एच-1बी विशेष व्यवसाय वीजा रखते हैं. 16 जुलाई, 2023 तक अमेरिका में एच-1बी विशेष व्यवसाय वीजा धारक और उनके साथ आने वाले तत्काल परिवार के सदस्य, कनाडा आने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. 

तीन साल तक की अवधि का मिलेगा वर्क परमिट
नए आदेश के तहत स्वीकृत आवेदकों को तीन साल तक की अवधि का ओपन वर्क परमिट मिलेगा. विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमेरिका से आने वाले एच-1बी विशेष व्यवसाय वीजा धारक कनाडा में कहीं भी काम करने में सक्षम होंगे. उनके परिवार के सदस्य (पति, पत्नी या कोई अन्य, जो उन पर आश्रित हैं) भी आवश्यकतानुसार कार्य या अध्ययन परमिट के साथ अस्थायी निवासी वीजा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

सरकार प्रतिभाशाली लोगों के लिए विकसित करेगी इमिग्रेशन स्ट्रीम
कनाडा के आव्रजन मंत्री सीन फ्रेजर ने कहा कि इस साल के अंत तक संघीय सरकार दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली लोगों के लिए इमिग्रेशन स्ट्रीम विकसित करेगी जो तकनीकी कंपनियों के लिए काम करने के लिए कनाडा आना चाहते हैं. हालांकि इमिग्रेशन मंत्री ने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस इमिग्रेशन स्ट्रीम के लिए कौन पात्र होगा और कितने लोगों को स्ट्रीम में एंट्री दी जाएगी.

क्या है एच-1बी वीजा
एच-1बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है. एच1बी वीजा आमतौर पर उन विदेशी नागरिकों को दिया जाता है जो अमेरिका में काम करने के लिए जाते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो ये वीजा अमेरिकी कंपनियों में काम करने वाले ऐसे कुशल कर्मचारियों को रखने के लिए दिया जाता है जिनकी अमेरिका में कमी है. यह वीजा अस्थायी रूप से अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है. जानकारी हो कि कोविड महामारी के दौरान टेक कंपनियों ने जमकर भर्तियां कीं लेकिन उसके बाद से बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया है. इससे बहुत से एच-1बी वीजा धारक नई नौकरियां खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. कनाडा की नई नीति ऐसे लोगों के लिए सहायक हो सकती है.