scorecardresearch

Vijay Agrawal Success Story: पढ़ाई पूरी करने के बाद मिली थी 30 हजार की जॉब, नौकरी छोड़कर तंबू में शुरू किया बिजनेस, आज अरबों का है कारोबार

Success Story: विजय अग्रवाल(Vijay Agarwal) एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी(Action Construction Equipment) के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी है. विजय अग्रवाल ने 30 हजार रुपए की जॉब छोड़कर एक कंपनी की शुरुआत की थी.

Vijay Agarwal ACE Company(Photo Credit: ACE) Vijay Agarwal ACE Company(Photo Credit: ACE)

भारत में ज्यादातर लोग बिजनेस शुरू करने से पहले किसी कंपनी में जॉब करते हैं. उसके बाद अनुभव लेकर वे अपना बिजनेस शुरू करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेसमैन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने उत्तर प्रदेश के एक छोटे-से शहर से निकलकर दुनिया के बिजनेस जगत में छाप छोड़ दी. आज उस शख्स की नेटवर्थ करोड़ों में है. पढ़ाई पूरी करने के बाद इस शख्स ने एक कंपनी में 30 हजार रुपए की नौकरी की. बाद में जॉब छोड़कर अपनी कंपनी शुरू की.

इस व्यक्ति ने अपने बिजनेस को चलाने के लिए टेंट लगाया. आज उनकी कंपनी एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट(Action Construction Equipment) इंडिया की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी में से एक है. इस शख्स का नाम है, विजय अग्रवाल. विजय अग्रवाल आज भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक हैं. चलिए आपको एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी के चेयरपर्सन विजय अग्रवाल की कहानी बताते हैं.

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल
75 साल के विजय अग्रवाल भारत के सबसे अमीर बिजनेस मैन में से एक हैं. फोर्ब्स(Forbes) ने हाल ही में दुनिया के अरबपतियों(World's Billionaires List 2024) की सूची जारी की है. इस लिस्ट में 200 इंडियन बिलेनियर भी शामिल हैं.

सम्बंधित ख़बरें

बीते साल इस लिस्ट में 200 इंडियन थे. फोर्ब्स की इस लिस्ट में 25 नए अरबपति शामिल हुए हैं. इसमें सबसे बड़ा नाम एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय अग्रवाल का है.

फोर्ब्स की मानें तो विजय अग्रवाल की टोटल नेट वर्थ 11,670 करोड़ रुपए है. विजय अग्रवाल फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज(एफएमएस) के छात्र हैं. विजय अग्रवाल एक फेमस इंडस्ट्रियलिस्ट और इंवेस्टर हैं.

छोड़ी नौकरी
विजय अग्रवाल उत्तर प्रदेश के फरीदाबाद के रहने वाले हैं. विजय अग्रवाल ने एफएमसी में स्टडी करने के बाद फरीदाबाद की एक कंपनी में नौकरी की. इस कंपनी में विजय की सैलरी 30 हजार रुपए थी. ये बात 1994-95 की है. उस समय 30 हजार रुपए सैलरी बड़ी बात थी. 

फरीदाबाद की कंपनी में कुछ समय नौकरी करने के बाद विजय अग्रवाल ने अपनी कंपनी खड़ा करने का सोचा. साल 1995 में विजय अग्रवाल ने अपनी 30 हजार रुपए सैलरी की कंपनी छोड़ दी. 

उसी साल 1995 में विजय अग्रवाल ने एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी की स्थापना की. विजय ने अपनी पुरानी कंपनी के पास ही टेंट लगाकर कंपनी शुरू कर दी.  शुरूआत में विजय अग्रवाल ने तंबू लगाकर कंपनी का काम किया.

एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी हाइड्रोलिक मोबाइल क्रेन, टॉवर क्रेन, लोडर, ट्रैक्टर और हार्वेस्टर बनाती है. कंपनी के सभी एक्विपमेंट ऐस नाम के ब्रांड के तहत मार्केट में बेचे जाते हैं.

आज है करोड़ों की कपनी
साल 1995 में शुरू हुई विजय अग्रवाल की एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी की नेटवर्थ 15,121 करोड़ है. कंपनी को सबसे ज्यादा 70 फीसदी रेवन्यू क्रेन सेगमेंट से होता है. वहीं मोबाइल क्रेन मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी 63 प्रतिशत और टावर क्रेन मार्केट में 60 प्रतिशत भागीदारी है.

विजय अग्रवाल की एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी के कस्टमर में काफी बड़े नाम शामिल हैं. ऐस कंपनी के कस्टमर्स टाटा ग्रुप, लारसेन एंड टूब्रो और महिन्द्रा ग्रुप भी है. विजय अग्रवाल की पत्नी का नाम मोना और बेटे का नाम सोरब है. दोनों विजय अग्रवाल के साथ काम करते हैं. साथ में कंपनी के बोर्ड में दोनों की सीट है.

विजय अग्रवाल ने अपनी सेविंग और प्रोविडेंट फंड के 15 लाख रुपए के इंवेस्टमेंट से अपनी कंपनी को शुरू किया था. आज ये कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी में से एक है.