scorecardresearch

Vandna Luthra Success Story: छोटी सी पूंजी से खड़ा किया हजारों करोड़ का कारोबार, VLCC Group की फाउंडर वंदना लूथरा के बारे में जानिए

VLCC Group Success Story: वीएलसीसी ग्रुप की फाउंडर वंदना लूथरा (Vandna Luthra) ने इसकी शुरुआत साल 1989 में की थी. आज कंपनी का कारोबार 11 देशों के 139 शहरों में फैला है. इसमें 3000 से अधिक पेशेवर कर्मचारी काम करते हैं. इसमें 70 फीसदी महिलाएं हैं. भारत के 106 शहरों में 218 वेलनेस सेंटर और ब्यूटी क्लीनिक है.

VLCC Group Founder Vandna Luthra (Photo: Instagram/vandana.luthra) VLCC Group Founder Vandna Luthra (Photo: Instagram/vandana.luthra)

एक मैकेनिकल इंजीनियर और आयुर्वेदिक डॉक्टर की बेटी कुछ अलग करना चाहती थी. हेल्थकेयर के बारे में अपनी मां से सीखने वाली लड़की ने विदेश में ब्यूटी एंड वेलनेस की पढ़ाई की. वो चाहती थी कि भारत में ब्यूटी को हेल्थ का हिस्सा माना जाए, लेकिन डॉक्टर्स इसके सहमत नहीं थे. लोगों को अपनी बात समझाने के लिए उस लड़की ने सिर्फ 2 हजार रुपए की लागत से पहला ट्रांसफॉर्मेशन सेंटर खोला. धीरे-धीरे उसकी मेहनत रंग लाने लगी. आज वो करोड़ों की कंपनी की मालिक है. उस महिला का नाम वंदना लूथरा है और उनकी कंपनी वंदना लूथरा कर्ल्स एंड कर्व्स (Vandna Luthra Curls and Curves) हजारों करोड़ की बन गई है.

विदेश में पढ़ाई, भारत में काम-
वंदना लूथरा का जन्म 12 जुलाई 1959 को दिल्ली में हुआ था और उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी यहीं हुई. उनकी मां आयुर्वेदिक डॉक्टर थीं, जो एक संस्था के जरिए लोगों की मदद करती थीं. वंदना लूथरा को लोगों की मदद करने की प्रेरणा अपनी मां से मिली. उनके पिता मैकेनिकल इंजीनियर थे. शुरुआती पढ़ाई-लिखाई के बाद वो जर्मनी चली गईं और कॉस्मेटोलॉजी और न्यूट्रीशन के बारे में पढ़ाई की. इसके बाद भारत लौट आईं. साल 1980 में उनकी शादी मुकेश लूथरा से हुई. शादी के बाद दोनों ने मिलकर बिजनेस की शुरुआत की.

साल 1989 में बिजनेस की शुरुआत-
वंदन लूथरा ने अपने पति की मदद से साल 1989 में 2 हजार रुपए से दिल्ली के सफदरजंग में VLCC का पहला ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर खोला. ये वो समय था, जब देश में वेलनेस मार्केट की शुरुआत हुई थी. वंदना ने पहली बार मेकओवर टीवी के एक कैरेक्टर के लिए किया था. उनके काम की खूब तारीफ हुई. इसके बाद वंदना का काम चल निकला और VLCC का नाम फेमस होने लगा. इसके बाद वंदना लूथरा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज कंपनी ब्यूटी एंड वेलनेस की फील्ड में एक जाना-माना नाम बन गई है. कंपनी का मकसद महिलाओं और पुरुषों के लिए स्किनकेयर, ब्यूटी और वेलनेस को सुलभ बनाकर जीवन में बदलाव लाने का रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

11 देशों में फैला है कारोबार-
वीएलसीसी का कारोबार दुनिया के 11 देशों में फैला है. इसमें  भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, सिंगापुर, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बहरीन, कतर, कुवैत और केन्या शामिल हैं. दुनिया के 139 शहरों में 310 जगहों पर कंपनी का सेंटर खुला हुआ है. इसमें 3000 से अधिक पेशेवर कर्मचारी काम करते हैं. इसमें 70 फीसदी महिलाएं हैं. इसमें मेडिकल डॉक्टर, फिजियोथेरेपिस्ट, कॉस्मेटोलॉजिस्ट, फिटनेस विशेषज्ञ और वेलनेस काउंसलर शामिल हैं. भारत के 106 शहरों में 218 वेलनेस सेंटर और ब्यूटी क्लीनिक है. वीएलसीसी कंपनी की वैल्यू 7 हजार करोड़ से ज्यादा की है.

फोर्ब्स की प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में नाम-
वंदना लूथरा को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. साल 2013 में उनको पद्मश्री से सम्मानित किया गया. साल 2015 में फॉर्च्यून इंडिया ने वंदना लूथरा को भारत की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में 33वें नंबर पर रखा था. साल 2016 में फोर्ब्स एशिया की एशिया प्रशांत क्षेत्र में 50 शक्तिशाली महिला उद्यमियों की लिस्ट में शामिल किया गया.

ये भी पढ़ें: