scorecardresearch

Dhanteras 2023: 10 या 11 नवंबर! कब करें धनतेरस की खरीदारी? सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त यहां जानिए

आज से दीपावली उत्सव शुरू हो रहा है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर यानी आज है. इसके बाद 11 नवंबर को छोटी दिवाली, 12 नवंबर को दिवाली, 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 14 नवंबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा.

A woman picks a gold earring at a jewellery shop in the old quarters of Delhi, India A woman picks a gold earring at a jewellery shop in the old quarters of Delhi, India
हाइलाइट्स
  • आज है धनतेरस

  • धनतेरस पर घर के लिए शुभ चीजें खरीदने की भी परंपरा है.

धनतेरस के साथ दिवाली की शुरुआत हो जाती है. इस शुभ दिन पर लोग आमतौर पर लोग सोना, चांदी, तांबा, कांस्य की वस्तुएं खरीदते हैं. धनतेरस को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. ये दिन पूरी तरह से धन की देवी को समर्पित है. धनतेरस दो शब्दों 'धन' और 'तेरस' से मिलकर बना है. समुद्र मंथन से निकले भगवान धन्वंतरि के हाथ में अमृत कलश सोने का था इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन और सोना खरीदने की परंपरा शुरू हुई. इस साल धनतेरस 10 नवंबर यानी आज है. इसके बाद 11 नवंबर को छोटी दिवाली, 12 नवंबर को दिवाली, 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 14 नवंबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा.

हम धनतेरस पर सोना क्यों खरीदते हैं?
धनतेरस पर घर के लिए शुभ चीजें खरीदने की भी परंपरा है. फाइनेंस के अलावा पीली धातु का सांस्कृतिक महत्व बहुत ज्यादा है. लोग धनत्रयोदशी के दौरान सोना खरीदते हैं क्योंकि इसे समृद्धि और धन का प्रतीक माना जाता है. इसे लॉन्ग टर्म निवेश के रूप में भी देखा जात है. मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें लंबे समय तक खराब नहीं होती हैं और हमारे लिए शुभ रहती हैं.

धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ समय
धनतेरस किसी के जीवन में धन और समृद्धि लाने का जरिया है. धनतेरस पर सोने की खरीदारी को शुभ मुहूर्त में करने से और भी ज्यादा लाभ होते हैं. इस साल धनतेरस का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर को दोपहर 12:35 बजे शुरू होकर 11 नवंबर को दोपहर 1:57 बजे तक रहेगा. आप इस बीच कभी भी खरीदारी कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जिससे घर में समृद्धि आती है.

धनतेरस (10 नवंबर) पर सोना कब खरीदें?
अगर आप 10 नवंबर धनतेरस पर सोने का सिक्का या ज्वैलरी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो शुभ मुहूर्त दोपहर 12:35 बजे के बाद से है.

11 नवंबर को सोना कब खरीदें?
अगर आप 11 नवंबर को सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप दोपहर 1:57 बजे तक खरीदारी कर सकते हैं.