scorecardresearch

कचरे से कमाई: वेस्ट से शुरू कर सकते हैं इस तरह के बिज़नेस, होगी लाखों की कमाई

हमारे देश में कचरे की समस्या बहुत बड़ी है. हमारे घरों से लेकर इंडस्ट्रियल लेवल तक, हर दिन बहुत ज्यादा कचरा उत्पन्न होता है. लेकिन विडंबना यह है कि प्रशासन के लगातार प्रयासों के बावजूद इस कचरे का डिस्पोजल सही तरीकों से नहीं हो पाता है. तो क्यों न कचरे में कमाई का साधन ढूंढें. यह सुनकर आपको थोड़ा अटपटा लगे. लेकिन ऐसा हमारे देश में हो रहा है. लोग कचरे से कमाई कर रहे हैं और वह भी बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके.

पुरानी डेनिम से बनाएं नए बैग पुरानी डेनिम से बनाएं नए बैग
हाइलाइट्स
  • तय करें किस क्षेत्र में करना है बिज़नेस

  • समझें अपसायक्लिंग का कॉन्सेप्ट

  • पुराने कपड़े, ड्रम, टायर आदि से कर सकते हैं बिज़नेस

हमारे देश में कचरे की समस्या बहुत बड़ी है. हमारे घरों से लेकर इंडस्ट्रियल लेवल तक, हर दिन बहुत ज्यादा कचरा उत्पन्न होता है. लेकिन विडंबना यह है कि प्रशासन के लगातार प्रयासों के बावजूद इस कचरे का डिस्पोजल सही तरीकों से नहीं हो पाता है. 

और फिर यह कचरा पर्यावरण में पहुंचकर हमारी प्रकृति को नुकसान पहुंचाता है. लेकिन सभी तरह के कचरे का पूरी तरह से डिस्पोजल मुमकिन भी नहीं है. तो भला ऐसे में क्या किया जाए? इस सवाल का आसान सा जवाब है कि क्यों न कचरे में कमाई का साधन ढूंढें.

यह सुनकर आपको थोड़ा अटपटा लगे. लेकिन ऐसा हमारे देश में हो रहा है. लोग कचरे से कमाई कर रहे हैं और वह भी बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके. जी हाँ, आप अपनी स्किल और आसपास उपलब्ध साधनों के आधार पर तय कर सकते हैं कि आप किस तरह के कचरे से बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं. 

तय करें किस क्षेत्र में करना है बिज़नेस: 

बात जब कचरे की हो रही है तो यह कई तरह का होता है. आसान शब्दों में कहें तो ऐसा कचरा जो सामान्य तौर पर आप अपने घर या आसपास देखते हैं. जैसे कई बार आपके घर में पुराने कपड़ों का ढेर लगा होता है पर समझ नहीं आता कि इनका क्या किया जाए? 

इसी तरह और भी बहुत सी पुरानी चीजें जैसे कांच, प्लास्टिक की बोतलें, या कोई पुराना फर्नीचर का टुकड़ा आदि घरों में जमा होते रहते हैं. इसके अलावा बहुत तरह का इंडस्ट्रियल वेस्ट भी हमारे यहां उत्पन्न होता है. जैसे पुराने स्कूटर-बाइक या गाड़ियों के पार्ट्स, बेकार टायर आदि. 

आपको आसानी से यह सब कचरा अपने आसपास मिल जायेगा और इससे आप अपना ‘अपसायक्लिंग’ का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. 

क्या होती है अपसायक्लिंग:

किसी भी चीज को अपसायकल करने का मतलब है कि उस चीज को कोई नया रूप देकर नयी उपयोगी वस्तु बना देना. जैसे अक्सर हमारी मां करती हैं कि घर में रखें प्लास्टिक के बेकार डिब्बों को काटकर और रंगकर खूबसूरत प्लांटर बना लेती हैं. 

अगर आपको यह अपसायक्लिंग का हुनर आता है तो आप कचरे से लाखों की कमाई कर सकते हैं. जैसा कि बनारस की शिखा शाह कर रही हैं. स्क्रैपशाला नाम से अपना बिज़नेस चलने वाली शिखा पुरानी-वेस्ट चीजों को इकट्ठा करके इनसे नए-नए होम डेकॉर या गार्डन डेकॉर के प्रोडक्ट्स बनाती हैं. 

कर सकते हैं ये बिज़नेस: 

1. होम या गार्डन डेकॉर का बिज़नेस: 

आजकल होम डेकॉर को लेकर लोगों के बीच काफी क्रेज है और अब गार्डन डेकॉर का ट्रेंड भी चल रहा है. अगर आपको पुरानी चीजों जैसे कांच की बोतलों, पुराने बर्तनों, डिब्बों आदि को नया रूप देना आता है तो आप आसानी से यह काम शुरू कर सकते हैं. 

शिखा का कहना है कि आप घर से यह काम शुरू कर सकते हैं. आपको बस अपने प्रोडक्ट्स सोचने हैं कि आप क्या-क्या बना सकते हैं? पहले एक्सपेरिमेंट के तौर पर कुछ प्रोडक्ट्स बनाइये जैसे कांच की बोतल पर पेंटिंग बनाकर इसे नया रूप देना, प्लास्टिक की बोतलों या मेटल के डिब्बों से आकर्षक प्लांटर, पेन स्टैंड आदि बनाना या इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट से कोई अलग तरह की चीज बनाना आदि. 

कभी 10-12 हजार रुपए के निवेश से अपना काम शुरू करने वाली शिखा आज सालाना 10 लाख रुपए तक की कमाई कर रही हैं. 

2. बेकार ड्रम-टायर आदि से फर्नीचर: 

आपको अपने आसपास जंकयार्ड से पुराने टायर, ड्रम या वाहनों के दूसरे पार्ट्स आसानी से मिल जाएंगे. जिनका इस्तेमाल फर्नीचर बनाने में कर सकते हैं. यह एकदम हटके होगा और ट्रेंडी भी. आजकल लोग सिर्फ अपने कैफ़े या होटल ही नहीं बल्कि अपने घरों के लिए भी ऐसा फर्नीचर तैयार करा रहे हैं. 

हैदराबाद के प्रशांत लिंगम और उनकी पत्नी अरुणा अपने बिज़नेस ‘बम्बू हाउस इंडिया’ के माध्यम से इसी तरह का फर्नीचर लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं. वे बांस के अलावा पुराने ड्रम और टायरों से तरह-तरह के कुर्सी, मेज और सोफे आदि बना रहे हैं. और आज उनका टर्नओवर लाखों में है. 

3. पुरानी जीन्स से बनाएं बैग, चप्पल: 

क्या आपको पता है कि एक जीन्स को बनाने में कई लीटर पानी बर्बाद होता है. और फिर कुछ सालों पहनने के बाद ये डेनिम जीन्स या शर्ट हमारे किसी काम की नहीं रहती हैं. साथ ही इन्हें पूरी तरह से डिस्पोज भी नहीं किया जा सकता है. 

इसलिए आजकल बहुत से लोग पुरानी डेनिम जीन्स, शर्ट और जैकेट आदि को अपसायकल करके तरह-तरह के बैग, चप्पल बना रहे हैं. दिल्ली के सिद्धांत कुमार तो पुरानी डेनिम जीन्स का उपयोग इंटीरियर डिजाइनिंग में भी कर रहे हैं. उनके बिज़नेस का नाम है डेनिम डेकॉर, जिसके जरिए आज वह करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. 

सिद्धांत का कहना है कि कचरे से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. बस आपके पास कचरे को सही तरह से इस्तेमाल करके हुनर होना चाहिए. क्योंकि आजकल सोशल मीडिया के होने से आपको मार्केटिंग में भी ज्यादा परेशानी नहीं आएगी. पहले आप पांच से 10 हजार रुपए की इन्वेस्टमेंट करके ट्रायल के तौर पर काम शुरू करें और अगर यह आगे बढ़ता दिखे तो आप अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करके फुल-टाइम इसमें जुट जाएं.

4. बन सकते हैं कबाड़ी भी: 

अब हर किसी के पास इतने साधन या हुनर नहीं कि वे खुद कचरे को प्रोसेस करके कमाई कर पाएं. ऐसे में आप एक अलग तरह का बिज़नेस कर सकते हैं. कबाड़ का बिज़नेस- इससे मतलब है कि आप अलग-अलग तरह का कबाड़ घरों से या इंडस्ट्री से खरीदकर आगे रीसायकलर्स या अपसायकलर्स को बेच सकते हैं. 

इससे आपको अच्छा कमीशन मिलता है और आप महीने में आसानी से 50 हजार से एक लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. हालांकि शुरुआत में आपको बहुत मेहनत करनी होगी लेकिन जितनी आप मेहनत करेंगे उतना ही आगे बढ़ेंगे.