scorecardresearch

ऑनलाइन फ्रॉड से बचना है तो हो जाइये स्मार्ट, अपनाएं ये टिप्स

डिजिटल पेमेंट ने एक तरफ जहां हमें तमाम तरह की सहूलियत दी है तो वहीं दूसरी तरफ इससे धोखाधड़ी का खतरा भी बढ़ा है. ये खतरा कम हो सकता है अगर आप थोड़ा सा स्मार्ट हो जाएं

ONLINE FRAUD SAFETY TIPS ONLINE FRAUD SAFETY TIPS

चाहे सोना खरीदना हो या फिर सब्जी, आज कल किसी भी खरीदारी का पेमेंट हम ऑनलाइन ही करते हैं. ऑनलाइन पेमेंट से ना सिर्फ पेमेंट जल्दी होता है साथ ही इसमें टाइम भी नहीं लगता. इसके बावजूद कई बार ऑनलाइन पेमेंट भारी पड़ जाता है अगर आप किसी तरह की ठगी का शिकार हो जाएं. लेकिन अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करें तो इस तरह की ठगी से बचा जा सकता है. आईये जानते हैं ये टिप्स

ऐप के इस्तेमाल में बरते सावधानी 

आज कल नेट बैंकिंग और ऑनलाइन पेमेंट के लिए अन्गिनत ऐप हैं, लेकिन ये सभी ऐप सुरक्षित नहीं हैं. आप सभी लिस्ट नीचे देख सकते है.
Paytm 
Google Pay 
Phone Pay 
Bhim
Paypal 
Amazon Pay 
Jio Money 
Mobikiwik 

वेबसाइट ब्राउजिंग भी करें स्मार्ट तरीके से 

आजकल सोशल मीडिया के जरिए कई तरह के शॉपिंग वेबसाइट दिखाई देते हैं. ऐसी वेबसाइट लुभावने प्रोडक्टस दिखा कर आपको शॉपिंग करने पर मजबूर करते हैं और जैसे ही आप पेमेंट करते हैं ये आपके फोन में फिशिंग करना शुरू कर देते हैं, या फिर इनका मकसद कई बार सिर्फ आपसे पैसे निकलवाना होता है. अब सवाल ये उठता है कि वास्तविक वेबसाइट्स की पहचान कैसे की जाए. याद रखें कि किसी भी वास्तविक वेबसाइट के आगे http:// या WWW होता है. 

इंटरनेट भी करें सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल

आपके फोन का वाई फाई कनेक्शन भी कई बार आपके लिए खतरा बन सकता है. वाईफाई के जरिए हैकर आपके फोन की एक्टिविटी पर ध्यान रखते हैं और मौका मिलते ही आपके साथ फ्रॉड कर डालते हैं. इसलिए वाई-फाई की सर्विस भी अच्छी कंपनी की लेनी चाहिए. जिससे किसी तरह का कोई खतरा ना हो. 

कार्ड का इस्तेमाल करते समय भी बरते सावधानी

अगर आप बाहर कहीं भी कार्ड का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए कर रहे हैं तो कार्ड रिडिंग मशीन का भी ध्यान रखें. ये जरूर जाने की POS मशीन वास्तविक है या नहीं, कई बार हैकर POS मशीन से भी आपका कार्ड हैक कर लेते हैं. इस्तेमाल करने से पहले जांच लें कि मशीन कौन से बैंक की है. मशीन के बिल को देखकर भी पीओएस मशीन की कंपनी का पता लगाया जा सकता है. इसके अलावा स्वाइप एरिया और कीपैड की भी जांच कर लें.  

पर्सनल जानकारी शेयर ना करें

किसी भी थर्ड पार्टी के बैंक या फाइनेंशियल कंपनी को अपनी नीजी जानकारी कभी ना शेयर करें. साथ ही अगर कोई फोन कॉल पर आपसे आपका एटीएम पीन, बैंक डीटेल नंबर मांगे तो भूल कर बी अपनी जानकारी शेयर ना करें. ये एक बहुत बड़ा बैंकिग फ्रॉड हो सकता है.