scorecardresearch

क्या है BIMA Sugam प्लेटफॉर्म, पॉलिसी लेने से लेकर क्लेम निपटान तक, एक ही जगह मिलेंगी सभी इंश्योरेंस संबंधित सुविधाएं

IRDA ने हाल ही में BIMA Sugam नामक एक बीमा एक्सचेंज प्लेटफॉर्म को मंजूरी देकर लोगों का मुश्किल आसान करने का रास्ता खोल दिया है. बीमा सुगम एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म होगा, जिस पर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटलमेंट करने तक की सुविधा मिलेगी.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • BIMA Sugam की हुई घोषणा

  • 1 जनवरी 2023 से लाइव होगा यह पोर्टल

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Irdai) ने हाल ही में बीमा सुगम-एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस लॉन्च करने की घोषणा की. इस एक ही प्लेटफॉर्म पर जीवन और गैर-जीवन बीमा बेचने वाली सभी कंपनियों की सुविधा लोगों को मिलेगी. यह पोर्टल 1 जनवरी 2023 से लाइव होने वाला है.

बीमा सुगम क्या है?
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपको सभी बीमा जरूरतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन प्रदान करेगा- बीमा पॉलिसी खरीदने, पोर्टेबिलिटी सुविधाएं, बीमा एजेंट्स को बदलने और दावों के निपटान जैसी सेवाएं मिलेंगी. यह खरीदारों को सीधे लाइफ, मोटर या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने की अनुमति देता है. 

इसके अलावा, वेब एग्रीगेटर (जैसे पॉलिसीएक्स, पॉलिसीबाजार, आदि), ब्रोकर (जैसे बजाज कैपिटल, प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर, आदि), बैंक और बीमा एजेंट बीमा पॉलिसियों को बेचने में फैसिलिटेटर (सुविधाकर्ता) के रूप में काम करेंगे. बीमा सुगम मंच पॉलिसीधारकों को ई-बीमा खाते (ई-आईए) के साथ ये सभी सुविधाएं देगा. 

बात बीमा सुगम के मालिक की करें तो कोई एक नहीं बल्कि कई बीमा कंपनियां (जनरल और लाइफ इंश्योरर्स) बीमा सुगम मंच की प्रमुख शेयरधारक होंगी. 

क्या हैं इसके क्या फायदे
बीमा सुगम एक केंद्रीकृत डेटाबेस (Centralised Database) होने की संभावना का फायदा उठाएगा. यह बीमाधारक/खरीदारों को मौजूदा बीमाकर्ताओं/एजेंट्स के साथ चुनौतियों का सामना करने में सहायता करेगा ताकि वे कवरेज और प्राइसिंग के आधार पर अपनी संबंधित नीतियों को पोर्ट कर सकें. इसके अलावा, यह नए/सैंडबॉक्स प्रॉडक्ट्स को जल्दी से अपनाने के लिए रास्ते खोलेगा. 

इस प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारों को पॉलिसीज को चुनने और तय करने के लिए ज्यादा से ज्यादा विकल्प मिलेंगे. यहां पर आप अपनी सभी पॉलिसीज (चाहे वह जीवन या सामान्य हो), डिटेल्स और रिन्युअल की तारीखों को देख सकेंगे. 

कम होगा ब्रोकर्स का कमीशन
इस प्लेटफॉर्म की मदद से ग्राहकों को बिचौलियों को ज्यादा कमीशन नहीं देना पड़ेगा. इसलिए, आप उचित प्रीमियम मूल्य पर बेस्ट प्रॉडक्ट का चयन कर सकते हैं. 

बताया जा रहा है कि इरडा ने प्रस्ताव दिया है कि एक बीमाकर्ता इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीधे खरीदी गई पॉलिसियों के लिए प्रीमियम पर छूट दे सकता है. यह प्लेटफॉर्म इंश्योरेंस-सेलिंग इकोसिस्टम के एंड-टू-एंड डिजिटलीकरण पर जोर देगा. पॉलिसीधारकों के पास उनके ई-बीमा या ई-बीमा खाते होंगे जहां वे अपनी पॉलिसीज देख सकते हैं और क्लेम फाइल कर सकते हैं.