scorecardresearch

Gold Hallmarking: हॉलमार्किंग क्या है? गोल्ड की हॉलमार्किंग कराने के लिए क्या चार्जेस लगते हैं और एचयूआईडी से इसे कैसे वैरीफाई कर सकते हैं

अनिवार्य गोल्ड हॉलमार्किंग का तीसरा चरण 8 सितंबर, 2023 से शुरू हुआ है. पहले चरण में इसे देश के 256 जिलों में लागू किया गया. दूसरे चरण में 32 और जिलों को जोड़ा गया था. 

Gold Jewellery Gold Jewellery
हाइलाइट्स
  • हॉलमार्क सोने की शुद्धता का प्रमाणपत्र होता है.

  • क्या है HUID नंबर और इससे क्या होगा?

अगर आप सोना या उसके गहने खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपको जाननी बेहद जरूरी है. देश में अनिवार्य गोल्ड हॉलमार्किंग का नियम लागू हो चुका है. सरकार ने कुछ महीने पहले सभी सोने के गहनों और एंटीक चीजों पर 6 अंकों का हॉलमार्क अनिवार्य कर दिया था. अनिवार्य गोल्ड हॉलमार्किंग का तीसरा चरण 8 सितंबर, 2023 से शुरू हुआ है. पहले चरण में इसे देश के 256 जिलों में लागू किया गया. दूसरे चरण में 32 और जिलों को जोड़ा गया था. एक बार जब ज्वैलरी पर हॉलमार्क लगाया जाता है, इसकी वैलिडिटी लाइफ टाइम के लिए बनी रहती है. 

क्या है हॉलमार्क?
सोने की हॉलमार्किंग कीमती धातु की शुद्धता का प्रमाण पत्र है. हॉलमार्क आधिकारिक चिह्न हैं जो भारत में कीमती धातु की वस्तुओं की शुद्धता या सुंदरता की गारंटी के रूप में काम करते हैं. आसान भाषा में कहें तो अगर किसी ज्वैलरी में हॉलमार्किंग है, तो इसका मतलब कि वो शुद्ध है. कैरेट और शुद्धता के अनुसार हॉलमार्किंग सेंटर के निशान होते हैं. जैसे कि 22 कैरेट वाली ज्वैलरी के HUID नंबर में कोड 22K916 होगा. यानी कि इस गहने में 91.6 फीसदी सोना है और 22 कैरेट का है.

HUID नंबर क्या है?
हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन (HUID) 6 डिजिट का एक unique alphanumeric कोड होता है. हर गहने का एक अलग HUID नंबर होता है. अगर ज्वैलरी में मौजूद HUID नंबर को आप बीआईएस (BIS) के ऐप या वेबसाइट पर डालेंगे तो उस गहने की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी. यानी वो गहना कब बना है, उसका वजन कितना है, उसे किसने बनाया है या वह कितने कैरेट के सोने से बना है.

कैसे करें HUID वैरिफिकेशन
गोल्ड की वैरिफिकेशन के लिए उपयोगकर्ताओं को BIS Care ऐप डाउनलोड करना होगा और "चेक लाइसेंस डिटेल" पर क्लिक करना होगा. हॉलमार्क वाले आभूषणों के वैरिफिकेशन के लिए उपयोगकर्ताओं को "वैरिफाई HUID" सेक्शन में जाकर प्रोसेस करना होगा. इसके बाद ऐप पर आपको अपने गहने सो जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी.

हॉलमार्किंग के लिए देना होगा कितना शुल्क
हॉलमार्किंग के चार्ज ज्वैलरी के वजन पर आधारित होती है. बीआईएस ने 2022 में ज्वैलरी के हॉलमार्किंग शुल्क को 35 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये प्रति आइटम कर दिया था. वहीं चांदी के आइटम्स के लिए ये शुल्क 35 रुपये है. वहीं सोने की ज्वैलरी में सर्विस चार्ज 200 रुपये और चांदी की ज्वैलरी में 150 रुपये बतौर सर्विस चार्ज लिया जाएगा.