scorecardresearch

SEBI का क्या है One Hour Trade Settlement, कब से हो सकता है लागू, जानें कैसे इंवेस्टर्स को होगा इससे फायदा

one hour trade settlement में यदि कोई निवेशक कोई शेयर बेचता है, तो पैसा एक घंटे में उनके खाते में जमा हो जाएगा. खरीदार को एक घंटे के भीतर शेयर मिल जाएंगे. सेबी ने ट्रेड सेटलमेंट को तत्काल निपटान करने का लक्ष्य भी रखा है.

SEBI SEBI
हाइलाइट्स
  • स्टॉक मार्केट में खरीद-फरोख्त करने वालों को होगा फायदा

  • एक घंटे में पैसा खाते में आ जाएगा

यदि आपको स्टॉक्स और शेयर बाजार में रुचि है या आप स्टॉक मार्केट में खरीद-फरोख्त या निवेश करते हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है. जी हां, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की ओर से शेयर मार्केट को लेकर एक बड़ा परिवर्तन किया जा सकता है.

अगले वर्ष मार्च तक किया जा सकता है लागू 
सेबी एक घंटे में सेटेलमेंट सिस्टम (One Hour Trade Settlement) की शुरुआत करने की योजना बना रहा है. यह कदम स्टॉक मार्केट में खरीद-फरोख्त को तुरंत निपटाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने कहा है कि भारत दुनिया का पहला क्षेत्राधिकार है जो टी+1 (व्यापार तिथि प्लस एक दिन) निपटान में स्थानांतरित हो गया है. अब हम एक घंटे के निपटान के बारे में बात कर रहे हैं. 

यह तत्काल निपटान के लिए एक अग्रणी कदम होगा. यह काफी कम समय में होगा. हालांकि, इस व्यवस्था को लागू किए जाने की तिथि को लेकर सेबी प्रमुख ने कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे अगले वर्ष मार्च तक लागू किया जा सकता है.

अभी कितना लगता है समय
ट्रेड सेटलमेंट डेट उस तिथि को कहते हैं जिस तिथि को आपका व्यापार निपटान होता है. लेन-देन की तारीख को टी द्वारा दर्शाया जाता है. एनएसई क्लियरिंग टी+1 रोलिंग सेटलमेंट चक्र का पालन करता है. वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर सभी शेयरों का निपटान टी+2 दिनों में किया जाता है. टी+1 के वर्तमान चक्र का मतलब है कि व्यापार-संबंधित निपटान वास्तविक लेनदेन के एक दिन या 24 घंटों के भीतर होता है. 


क्या है One Hour Trade Settlement
दरअसल One Hour Trade Settlement की व्यवस्था लागू होने के बाद शेयर की बिक्री की स्थिति में निवेशक का एक घंटे में ही ट्रेड सेटलमेंट किया जाएगा. ऐसे में शेयरधारकों को ट्रेड सेटलमेंट के लिए एक दिन का भी इंतजार नहीं करना होगा. नई व्यवस्था में निवेशक की ओर से शेयर की खरीद करने पर सम्बन्धित शेयर उसके डीमैट एकाउंट में एक ही घंटे में रिफ्लेक्ट होगा. इसी प्रकार यदि निवेशक शेयर की बिक्री करता है तो एक ही घंटे में सेटलमेंट किए जाने के बाद राशि का भुगतान हो जाएगा.

तत्काल ट्रेड सेटलमेंट का है लक्ष्य
आपको बता दें कि सेबी ने ट्रेड सेटलमेंट को तत्काल निपटान करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें यह कदम बड़ी भूमिका निभा सकता है. एक अधिकारी ने कहा कि टेड्र सेटलमेंट के एक दिन से घटाकर एक घंटे करना और फिर उसे तात्कालिक तक करने का रोडमैप है. एक घंटे के व्यापार निपटान के लिए टेक्नोलॉजी पहले से ही मौजूद है, जिसे लेकर सेबी आश्वस्त है, लेकिन तात्कालिक निपटान के लिए ज्यादा टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट की जरूरत है. 

पहले हफ्ते भर में सेटलमेंट किया जाता था. अमेरिका सहित कई देशों में अभी भी टी +2 निपटान चक्र है. सेबी जनवरी तक सेकेंडरी मार्केट के लिए एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट जैसा मॉडल लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है. नियामक ने मार्च की बोर्ड बैठक में इसके लिए मंजूरी दे दी थी.