scorecardresearch

क्या है NPS स्कीम...जिसमें छोटे से इन्वेस्टमेंट पर रिटायरमेंट बाद हर महीने मिलेगी 50,000 रुपये की पेंशन

रिटायरमेंट के बाद लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने एक योजना शुरू की थी जिसका नाम नेशनल पेंशन स्कीम है. इस योजना के तहत, व्यक्ति प्रति दिन 200 रुपये एक कोष में निवेश कर सकते हैं जो रिटायरमेंट के बाद उन्हें हर माह उन्हें 50,000 रुपये तक की सेवा प्रदान करेगा.

NPS Scheme NPS Scheme

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक सरकार समर्थित पेंशन योजना है जो व्यक्तियों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने और काम करना बंद करने के बाद नियमित आय प्राप्त करने में मदद करती है. एनपीएस योजना के तहत, व्यक्ति प्रति दिन 200 रुपये के रूप में एक सेवानिवृत्ति कोष बनाने के लिए निवेश कर सकते हैं जो प्रति माह 50,000 रुपये तक की पेंशन प्रदान कर सकता है.

कैसे करें अप्लाई?
एनपीएस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्तियों को नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएस ट्रस्ट) की वेबसाइट पर जाना होगा और एनपीएस खाते के लिए पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कस्टमर प्वाइंट ऑफ प्रीजेंस (पीओपी) या प्वाइंट ऑफ प्रीजेंस - सर्विस प्रोवाइडर (पीओपी-एसपी) पर भी जा सकते हैं. पीओपी और पीओपी-एसपी मध्यस्थ हैं जो निवेशकों को एनपीएस से संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं.

एक बार जब कोई व्यक्ति एनपीएस खाते के लिए रजिस्टर हो जाता है, तो वे पेंशन फंड और निवेश विकल्प चुनकर योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं. एनपीएस दो प्रकार के निवेश विकल्प प्रदान करता है: टीयर I विकल्प और टीयर II विकल्प. टीयर I विकल्प एक अनिवार्य खाता है जिसे व्यक्तियों को एनपीएस योजना में भाग लेने के लिए खोलना होता है. यह एक दीर्घकालिक निवेश खाता है जिसे व्यक्ति के 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले वापस नहीं लिया जा सकता है. टीयर II विकल्प एक स्वैच्छिक खाता है जिसे व्यक्ति टीयर I विकल्प के अतिरिक्त खोल सकते हैं. यह एक लचीला खाता है जो व्यक्तियों को किसी भी समय अपना धन निकालने की अनुमति देता है.

जानिए एनपीएस स्कीम के फायदे
एनपीएस योजना के लाभों में कर लाभ, फ्लेक्सीबिलीटी और प्रोफेशनल मैनेजमेंट ऑफ फंड्स शामिल है. NPS योजना के तहत, व्यक्ति आयकर अधिनियम की धारा 80CCD (1B) के तहत प्रति वर्ष 50,000 रुपये तक की कर कटौती का दावा कर सकते हैं. वे अपने इम्पलॉयर द्वारा एनपीएस योजना में किए गए योगदान के लिए धारा 80CCD (1C) के तहत प्रति वर्ष 50,000 रुपये तक की अतिरिक्त कर कटौती का दावा भी कर सकते हैं.

एनपीएस योजना निवेशकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप पेंशन फंड और निवेश विकल्प चुनने की अनुमति देकर उन्हें लचीलापन भी प्रदान करती है. एनपीएस योजना के तहत कई पेंशन फंड उपलब्ध हैं, जिनमें सरकारी क्षेत्र का पेंशन फंड, कॉर्पोरेट क्षेत्र का पेंशन फंड और वैकल्पिक निवेश कोष शामिल हैं. प्रत्येक पेंशन फंड की एक अलग निवेश रणनीति होती है, और व्यक्ति वह चुन सकते हैं जो उनके जोखिम टालरेंस और निवेश लक्ष्यों के साथ एलाइन हो.

एनपीएस योजना भी पेशेवर रूप से प्रबंधित की जाती है, जिसमें पेंशन फंड अनुभवी फंड मैनेजरों द्वारा देखे जाते हैं. फंड मैनेजर रिटर्न को अधिकतम करने और जोखिम को कम करने के लिए फंड को संपत्ति के विविध पोर्टफोलियो, जैसे स्टॉक, बॉन्ड और रियल एस्टेट में निवेश करते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन?
एनपीएस योजना स्व-नियोजित व्यक्तियों, वेतनभोगी कर्मचारियों और व्यापार मालिकों सहित भारत के सभी नागरिकों के लिए खुली है. यह अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) और विदेशी नागरिकों के लिए भी खुला है जो भारत में काम कर रहे हैं. एनपीएस योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा नहीं है.
 

ये भी पढ़ें: