scorecardresearch

मैसेज भेजने जितनी आसान होगी खरीदारी, WhatsApp यूजर्स अब UPI apps के जरिए भी कर पाएंगे पेमेंट

भारत में व्हाट्सएप यूजर्स अब जीपे, पेटीएम जैसे यूपीआई ऐप और क्रेडिट, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं. मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने इसके लिए  रेजरपे और पेयू के साथ पार्टनरशिप की है.

Whatsapp Whatsapp
हाइलाइट्स
  • WhatsApp यूजर्स को खरीदारी के लिए प्रोत्साहित करना मकसद

  • पहले, यूजर्स व्हाट्सएप के बाहर रीडायरेक्ट होने के बाद ही इन ऐप्स के जरिए पेमेंट कर सकते थे.

भारत में व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स अब जीपे, पेटीएम जैसे यूपीआई ऐप और क्रेडिट, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं. मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने इसके लिए  रेजरपे और पेयू के साथ पार्टनरशिप की है. इस कदम का मकसद WhatsApp यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

मैसेज भेजने जितनी आसान होगी खरीदारी

भारत में व्हाट्सएप पर उपलब्ध यूपीआई ऐप्स में Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे ऐप्स शामिल हैं. पहले, यूजर्स व्हाट्सएप के बाहर रीडायरेक्ट होने के बाद ही इन ऐप्स के जरिए पेमेंट कर सकते थे. लेकिन अब यूजर्स को WhatsApp से बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

रेजरपे और पेयू के साथ पार्टनरशिप

कंपनी के बयान के मुताबिक, ''हम आपके लिए एक ऐसा फीचर लाने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप चैटिंग के दौरान आसानी से खरीदारी कर पाएंगे. आज से, भारत में लोग अपने कार्ट में आइटम जोड़ सकते हैं और भारत में चल रहे सभी यूपीआई ऐप्स के माध्यम से डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसे किसी भी पसंदीदा तरीके से पेमेंट कर सकते हैं. हमने पेमेंट करना मैसेज भेजने जितना आसान बनाने के लिए रेजरपे और पेयू के साथ साझेदारी की है.''

व्हाट्सएप पे के यूजर्स कम

बता दें, भारत में 500 मिलियन से ज्यादा व्हाट्सएप यूजर्स हैं, लेकिन व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) यूजर्स की संख्या केवल 100 मिलियन तक ही सीमित है. अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज की ऑनलाइन ग्रॉसरी सर्विस JioMart और चेन्नई और बैंगलोर में मेट्रो सिस्टम भारत में व्हाट्सएप पर उपलब्ध एकमात्र एंड-टू-एंड शॉपिंग एक्सपीरियंस थे. पेमेंट के लिए यूजर्स के सामने और ज्यादा विकल्प जोड़ने से व्हाट्सएप बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें