scorecardresearch

Nykaa की फाउंडर Falguni Nayar बनीं खुद के दम पर भारत की सबसे अमीर महिला, जानिए लिस्ट में और कौन है शामिल

कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वेल्थी वुमेन लिस्ट 2021 ( Kotak Private Banking Hurun Leading Wealthy Women List 2021) जारी कर दिया गया है. इस लिस्ट में जिस नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो हैं फाल्गुनी नायर. फाल्गुनी खुद के दम पर भारत की सबसे अमीर महिला बन गई हैं.

Falguni Nayar Falguni Nayar
हाइलाइट्स
  • फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 57,520 करोड़ रुपए की हुई

  • ​​84,330 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं रोशनी नाडर

नायका (Nykaa) की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) खुद के दम पर भारत की सबसे अमीर महिला बन गई हैं. फाल्गुनी नायर ने बायोकॉन की फाउंडर और सीईओ किरण मजूमदार-शॉ को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है. शेयर बाजार में नायका की लिस्टिंग के बाद  59 वर्षीय फाल्गुनी नायर की संपत्ति में 963% का जोरदार इजाफा हुआ है. इजाफे के बाद फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 57,520 करोड़ रुपए की हो गई है. बता दें कि साल 2020 में नायका का आईपीओ आया था.

रोशनी नाडर हैं लिस्ट में पहले नंबर पर

कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वेल्थी वुमेन लिस्ट 2021 के अनुसार एचसीएल टेक्नोलॉजी (HCL Tech) की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा ​​84,330 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ लगातार दूसरे साल लिस्ट में पहले नंबर पर बनी हुई हैं. रोशनी नाडर शेयर मार्केट में लिस्टेड आईटी कंपनी को लीड करने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं.

नायर बनीं सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला

खुद के दम पर अमीरों वाली लिस्ट में फाल्गुनी नायर पूरी दुनिया में 10वें नंबर पर और भारत में सबसे अमीर हैं. आईपीओ के बाद नायर की संपत्ति 963% बढ़ी है. बता दें कि नायका लिस्ट होने के साथ ही भारत का पहला यूनिकॉर्न बन गया था. और इसे लीड करने वाली नायर पहली महिला हैं. 

ये हैं भारत की 10 सबसे अमीर महिला

रोशनी नाडर मल्होत्रा- नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजी (HCL Tech) की चेयरपर्सन हैं और लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति में 54% की बढ़ोतरी हुई है और इस बढ़ोतरी के साथ उनकी कुल संपत्ति ​​84,330 करोड़ रुपए की हो गई है. 

फाल्गुनी नायर- नायर Nykaa की फाउंडर और सीईओ हैं और लिस्ट में वो दूसरे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति में 963% की बढ़ोतरी हुई है और इस बढ़ोतरी के साथ उनकी कुल संपत्ति ​​84,330 करोड़ रुपए की हो गई है. 

किरण मजूमदार-शॉ- किरण बायोकॉन की फाउंडर और सीईओ हैं. उनकी संपत्ति घटी है. बावजूद इसके वो तीसरे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 29,030 करोड़ रुपए है.

नीलिमा मोटापर्ती-  डिविज़ (Divi's) लेबोर्टरिज़ के कमर्शियल विभाग की डायरेक्टर हैं. लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 51% बढ़ी इसके साथ ही उनकी कुल संपत्ति 28,180 करोड़ रुपए की हो गई है.

राधा वेम्बू- राधा जोहो मेल की प्रोडक्ट मैनेजर हैं। लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति में 127 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही उनकी कुल संपत्ति 26,260 करोड़ की हो गई है. 

लीना गांधी तिवारी- लीना फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन हैं. उनकी कुल संपत्ति 24,280 करोड़ रुपए 
की है.

अनु आगा और महर पदम्जी - अनु और महर दोनों मिलकर Thermax Ltd चला रही हैं. इनकी सम्पत्ति में 148 % का इजाफा हुआ है. इजाफे के साथ कुल संपत्ति 14,530  करोड़ की हो गई है. इस लिस्ट में आंठवे नंबर पर नेहा नरखेड़े हैं. जिनकी संपत्ति 13,380 करोड़ है. नौंवे नंबर पर वंदना लाल हैं और वंदना की कुल संपत्ति 6,180 करोड़ की है. वहीं दसवें नंबर पर रेनू मुंजाल हैं और उनकी संपत्ति 6,620 करोड़ की है.