scorecardresearch

World Fastest Electric Car: भारत में पेश हुई दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली इलेक्ट्रिक कार, 2 सेकेंड में पकड़ लेती है 0-100 किमी की स्पीड

महिंद्रा ने दुनिया की तेज स्पीड वाली इलेक्ट्रिक कार IGT बतिस्ता को भारत में पेश किया है. जो महज 1.86 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

World fastest electric car World fastest electric car
हाइलाइट्स
  • सिंगल चार्ज में 482 किमी तक की रेंज

  • 120 kWh की कैपेसिटी वाला बैटरी पैक

दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च किया गया है. ये इलेक्ट्रिक कार महज 1.86 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. इतना ही नहीं इस कार को 0-200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में केवल 4.75 सेकंड में लगते हैं. इस कार का नाम IGT बतिस्ता है, जो पूरी तरह से ई-व्हीकल है. इस कार को इटालियन लग्जरी कार मैन्युफैक्चरर ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना ने हैदराबाद ई-मोटर शो पेश किया. जिसका मालिकाना हक महिंद्रा के पास है. ये इलेक्ट्रिक कार भारत में होने वाले पहले फॉर्मूला ई बैंड प्रिक्स में भाग लेगी. जो आज, 11 फरवरी को आयोजित होने वाली है. 

IGT बतिस्ता देगी इतना रेंज
IGT बतिस्ता को बनाने वाली कंपनी पिनिनफेरिना के दावे के मुताबिक, ये गाड़ी सिंगल चार्ज में 482 किमी तक की रेंज देगी. इस रेंज को EPA रेटेड मिला है. इस कार की टॉप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है. इलेक्ट्रिक कार IGT बतिस्ता में 120 kWh की कैपेसिटी वाला बैटरी पैक लगाया गया है. ई-कार में 6960 लिथियम-आयन सेल लगाया गया है. दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार कही जाने वाली ये गाड़ी महज 31 मीटर में 100 किमी प्रति घंटे से 0 तक की रफ्तार कम भी कर सकती है. इस कार की कीमत 18 करोड़ रुपए है. 

इस कार को लेकर महिंद्रा ने बताया ई-व्हीकल गाड़ियों का लीडर
महिंद्रा एंड महिंद्रा के यूरोप बिजनेस के CEO गुरप्रताप बोपाराय ने IGT बतिस्ता कार को लेकर कहा कि यह कार इलेक्ट्रिक वाहनों में प्रौद्योगिकी के शिखर का प्रतिनिधित्व करेगी. साथ ही बताया कि ये कार भारत में हैदराबाद ई प्रिक्स सर्किट में भाग लेगी. जिसके बाद ये भारत में अपनी शुरुआत करेंगी. इस कार को बनाने वाली कार पिनिनफेरिना के CEO पाओलो डेलाचा ने कहा कि हम महिंद्रा ग्रुप के साथ अपने भविष्य को मजबूत बनाने के लिए सहयोग संबंध स्थापित कर रहे हैं.