scorecardresearch

Sabina Chopra Success Story: 16 साल तक की नौकरी, फिर शुरू किया स्टार्टअप, अब चलाती हैं करोड़ों की कंपनी

Yatra Online Success Story: दिल्ली की रहने वाली सबीना चोपड़ा (Sabina Chopra) यात्रा डॉट कॉम की को-फाउंडर और सीओओ हैं. उनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में ही हुई है. उसके बाद 16 सालों तक कई कंपनियों में जॉब किया. सबीना चोपड़ा ने साल 2006 में सहयोगी मनीष अमीन और ध्रुव श्रिंगी के साथ मिलकर यात्रा डॉट कॉम (Yatra.Com) की शुरुआत की.

Yatra Online Co-Founder Sabina Chopra (Photo/Yatra.com) Yatra Online Co-Founder Sabina Chopra (Photo/Yatra.com)

दिल्ली (Delhi) की एक लड़की पढ़ाई-लिखाई के बाद नौकरी करने लगी. लेकिन वो कुछ अलग करना चाहती थी. करीब 16 साल तक नौकरी करने के बाद उस लड़की ने रिस्क उठाया और अच्छी-खासी जॉब छोड़ दी. इसके बाद ट्रैवल में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए एक स्टार्टअप की शुरुआत की. लड़की का ये बिजनेस चल निकला. आज वो करोड़ों की कंपनी की मालकिन हैं. हम बात दिल्ली की लड़की सबीना चोपड़ा (Sabina Chopra) की कर रहे हैं, जो यात्रा डॉट कॉम (Yatra.Com) की को-फाउंडर हैं.

कौन हैं सबीना चोपड़ा-
सबीना चोपड़ा दिल्ली की करने वाली हैं और उनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में हुई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के उन्होंने ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने जॉब शुरू किया और 10 साल तक जापान एयरलाइंस और एयर कनाडा नौकरी करती रहीं. इसके बाद उन्होंने ट्रैवल बीपीओ, अवीवा और हेविट एसोसिएट्स जैसी जगहों पर काम किया. लेकिन बिजनेस करने के लिए सबीना ने बड़ा रिस्क लिया और जॉब छोड़ दी.

साल 2006 में स्टार्टअप की शुरुआत-
सबीना चोपड़ा ने साल 2006 में सहयोगी मनीष अमीन और ध्रुव श्रिंगी के साथ मिलकर यात्रा डॉट कॉम की शुरुआत की. सबीना इस स्टार्टअप की को-फाउंडर और सीओओ हैं. इस कंपनी को शुरू करने का मकसद ट्रैवल में आने वाली समस्याओं को दूर करना है. इसका मकसद मुसाफिरों को एक ही जगह पर ट्रैवल, होटल और टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराना है. यात्रा डॉट कॉम का मुख्यालय गुरुग्राम में है. कंपनी के पास 700 से अधिक कॉरपोरेट कस्टमर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

दुनियाभर में उपलब्ध कराता है सुविधा-
यह  देश की अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों में से एक है. कंपनी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल हवाई यात्रा, डोमेस्टिक और इंटरनेशनल होटल बुकिंग, हॉलिडे पैकेज, बस, ट्रेन, शहर की जानकारी, इंटर-सिटी और प्वाइंट टू प्वाइंट कैब, होमस्टे और क्रूज की जानकारी और बुकिंग सुविधा प्रदान करती है. यह भारत में 1.03 लाख और दुनियाभर में 15 लाख से अधिक होटलों की बुकिंग की सुविधा देता है.

यात्रा ऑनलाइन ने साल 2010 में मशहूर टिकट सर्विस इंटरनेशनल, ग्लोबाल डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम देने वाले MagicRooms.in और साल 2012 में ट्रैवल गुरु का अधिग्रहण कर लिया.

कई बार मिल चुका है पुरस्कार-
सबीना चोपड़ा को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है. साल 2010 में ट्रैवल और टूरिज्म ग्रुप की तरफ से वुमन लीडर्स इन इंडिया के सम्मान से नवाजा गया. जबकि साल 2014 में वर्ल्ड वूमन कांग्रेस ने उनको वूमन इन लीडरशिप एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया. इसके अलावा भी सबीना चोपड़ा को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. फिलहाल सबीना कंपनी की को-फाउंडर और COO हैं. सबीना चोपड़ा की शादी आदेश चोपड़ा से हुई है. उनके दो बच्चे हैं.

ये भी पढ़ें: