scorecardresearch

Richa Kar Success Story: फैमिली के विरोध के बावजूद रिचा कर ने शुरू किया था अंडरगारमेंट्स का बिजनेस, आज करोड़ों की Zivame कंपनी की हैं मालकिन

Zivame Success Story: रिचा कर ने साल 2011 में जिवामे कंपनी की शुरुआत की थी. जब उन्होंने अपने घर में महिलाओं के अंडरगारमेंट्स के बिजनेस के बारे में बताया तो उनकी फैमिली ने इसका विरोध किया. लेकिन रिचा ने ये बिजनेस शुरू किया और आज ये कंपनी करोड़ों का कारोबार करती है. जिवामे कंपनी के पास 200 से अधिक सदस्यों की टीम है.

Zivame founder Richa Kar (Photo: Instagram/richakar) Zivame founder Richa Kar (Photo: Instagram/richakar)

आज भी हमारे देश में ज्यादातर महिलाएं दुकानों पर अंडरगारमेंट्स खरीदने से कतराती हैं. तो सोचिए 13 साल पहले जब एक लड़की अपने घरवालों से अंडरगारमेंट्स बेचने का धंधा शुरू करने की बात कही होगी तो क्या हुआ होगा? इस लड़की के घर में भी वैसा ही हुआ था. उसके इस आइडिया का घर में विरोध हुआ. मां का कहना था कि अगर कोई पूछेगा कि आपकी बेटी क्या करती है तो मैं क्या जवाब दूंगी. उनका कहना था कि मैं कैसे बताउंगी कि मेरी बेटी ब्रा-पैंटी बेचती है. लोग उस लड़की का मजाक उड़ाते थे. लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और अपनी बिजनेस शुरू किया और आज करोड़ों की कंपनी चलाती है. उस लड़की का नाम रिचा कर है और उनकी कंपनी जिवामे (Zivame) का नेटवर्थ 750 करोड़ है.

घर में झेलना पड़ा विरोध-
रिचा कर का जन्म 17 जुलाई 1980 को जमशेदपुर के एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ. उन्होंने बिट्स-पिलानी से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद बैंगलोर की कंपनी में नौकरी करने लगीं. इस दौरान रिचा के मन में एक बिजनेस का आइडिया आया. उन्होंने देखा कि महिलाएं अपने इंडरगारमेंट्स खरीदते समय काफी ज्यादा शर्म महसूस करती हैं. रिचा ने उनकी इस समस्या का समाधान करने की कोशिश की. उन्होंने अंडरगारमेंट्स के बिजनेस के बारे में अपनी मां को बताया. मां ने इस आइडिया को खारिज कर दिया. मां का कहना था कि मैं कैसे बताउंगी कि मेरी बेटी अंडरगारमेंट्स बेचती है. रिचा ने अपनी मां को समझाया और बिजनेस करने का रास्ता साफ हो गया.

साल 2011 में बिजनेस की शुरुआत-
रिचा कर ने अपनी फैमिली और दोस्तों से 35 लाख रुपए इकट्ठा किए. इसके बाद साल 2011 में Zivame.com की शुरुआत की. कंपनी के लिए ऑफिस खोजना भी बड़ा काम था. रिचा जहां भी ऑफिस के लिए जाती थी और अपने बिजनेस के बारे में बताती थी, लोग उसपर हंसते थे. हालांकि तमाम दिक्कतों के बावजूद ये बिजनेस शुरू हो गया. रिचा ने बिजनेस के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. शुरुआत में बिजनेस में कुछ खास नहीं हुआ. लेकिन धीरे-धीरे कारोबार रफ्तार पकड़ने लगा और आज कंपनी करोड़ों का कारोबार करती है. 3 साल में कंपनी के पास 200 से अधिक कर्मचारियों की टीम खड़ी हो गई.

सम्बंधित ख़बरें

करोड़ों का कारोबार-
जिवामे कंपनी का नेटवर्थ 750 करोड़ रुपए है. फिलहाल कंपनी के ऑनलाइन लॉन्जरी स्टोर में 5 हजार से ज्यादा लॉन्जरी स्टाइल मिलते हैं. स्टोर में 50 ब्रांड और 100 साइज उपलब्ध हैं. रिचा को साल 2014 में फॉर्च्यून इंडिया की अंडर 40 लिस्ट में शामिल किया गया.

ये भी पढ़ें: