scorecardresearch

NDA Topper: Anurag Sangwan बने एनडीए के टॉपर, हरियाणा के चरखी दादरी से रखते हैं ताल्लुक

17 साल के अनुराग सांगवान यूपीएससी एनडीए परीक्षा 2022 के टॉपर बने हैं. अनुराग कहते हैं कि कुछ भी कड़ी मेहनत के बिना मुमकिन नहीं है. अनुराग हरियाणा के चरखी दादरी के चंदेनी से ताल्लुक रखते हैं.

अनुराग सांगवान अनुराग सांगवान
हाइलाइट्स
  • कड़ी मेहनत के बिना कुछ भी नहीं है मुमकिन

  • संदीप उन्नीकृष्णन हैं अनुराग के रोल मॉडल

यूपीएससी नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जामिनेशन 2022 का रिजल्ट सोमवार देर रात को जारी किया गया है. इस परीक्षा में टॉप करने वाले 17 साल के अनुराग सांगवान, हरियाणा के चरखी दादरी के चंदेनी से ताल्लुक रखते हैं. इस गांव को 'सैनिकों का गाँव' कहा जाता है, क्योंकि सशस्त्र बलों में सबसे ज्यादा संख्या में सैनिक इसी गांव से हैं.

पहले अटेम्प्ट में क्लियर किया एग्जाम
टीओआई के हवाले से अनुराग कहते हैं कि सोमवार रात घोषित एनडीए परीक्षा का परिणाम उनके लिए चौंकाने वाला रहा. अनुराग ने कहा कि, "मुझे सेलेक्शन की पूरी उम्मीद थी लेकिन AIR-1 रैंक की नहीं. खुद को वर्दी में देखना मेरे लिए किसी सपने से कम नहीं है." अनुराग ने 12वीं तक की पढ़ाई गुरुग्राम के ब्लू बेल्स स्कूल से की है. मैट्रिक के बाद अनुराह ने नॉन-मेडिकल का ऑप्शन चुना था, और ये उनका किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का पहला अटेम्प्ट था.

कड़ी मेहनत के बिना कुछ भी नहीं है मुमकिन
तैयारी के बारे में पूछे जाने पर अनुराग कहते हैं कि, कुछ भी कड़ी मेहनत के बिना मुमकिन नहीं है. कुछ भी कड़ी मेहनत की जगह नहीं ले सकता है और यह हर महत्वाकांक्षी सेना अधिकारी के लिए सफलता की कुंजी थी. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि उत्तर देने में ईमानदारी और दृष्टिकोण में परिपक्वता होने से इंटरव्यू के दौरान काफी मदद मिलती है.

Anurag Sangwan

 

संदीप उन्नीकृष्णन हैं अनुराग के रोल मॉडल
अनुराग बताते हैं कि मुंबई आतंकी हमले में शहीद हुए शहीद मेजर उन्नीकृष्णन उनके आदर्श थे, क्योंकि वह विपरीत परिस्थितियों में भी कर्तव्य से नहीं डिगे. अनुराग ने 4 सितंबर, 2022 को एनडीए की लिखित परीक्षा दी थी और 9-13 जनवरी को इलाहाबाद में एसएसबी इंटरव्यू में शामिल हुए थे.

बच्चे की पढ़ाई के लिए गांव से शहर आया था परिवार
उनके पिता जीवक सांगवान, गुरुग्राम में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में काम करते हैं. उनका कहना है कि जब उनका बेटा छोटी ही था, तभी वो उसकी पढ़ाई और उसके सपनों को पूरा करने के लिए गांव से शहर आ गए थे. उन्होंने कहा, "मैं उनके लिए और इस बात के लिए भी खुश हूं कि उन्होंने हमारे गांव की प्रतिष्ठा को बरकरार रखा है." जीवक ने कहा कि अनुराग ने IISC बैंगलोर प्रतियोगी परीक्षा में 250 रैंक हासिल की थी. अनुराग की मां सुदेश देवी टीचर हैं. इस बीच, दादरी के पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान, जिनके पोते और बेटियां सेना अधिकारी हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि गांव का एक और बेटा मातृभूमि की सेवा करने जा रहा है.