scorecardresearch

UP Pankh portal: यूपी पंख करियर पोर्टल से 6 लाख बच्चे ले चुके हैं फायदा, जानिए एजुकेशन का इस नए प्लेटफॉर्म के बारे में

यूनिसेफ ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के साथ मिलकर यूपी पंख करियर पोर्टल की 6 महीने पहले शुरूआत की थी. आज इस पोर्टल से 6 लाख बच्चों को फायदा मिला है.

यूपी पंख करियर पोर्टल से 6 लाख बच्चे ले चुके हैं फायदा यूपी पंख करियर पोर्टल से 6 लाख बच्चे ले चुके हैं फायदा
हाइलाइट्स
  • बच्चों के लिए बेहद उपयोगी है ये पोर्टल

  • 6 लाख बच्चों की कर चुका है मदद

यूनिसेफ की मदद से माध्यमिक शिक्षा विभाग ने करियर गाइडेंस के लिए 6 महीने पहले यूपी पंख पोर्टल की शुरुआत की थी. आज इस पोर्टल के लॉन्च के 6 महीने बाद लगभग 6 लाख छात्रों को इससे फायदा हुआ है. यह पोर्टल KGBV सहित सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए विकसित किया गया है. इसे पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था और तब से, 27,895 स्कूलों के करीब 17 लाख छात्रों ने पोर्टल पर लॉग इन किया है.

कितने लोगों ने किया पोर्टल का उपयोग
आंकड़ों के अनुसार, 51.3% लड़कियों और 48.7% लड़कों ने पोर्टल का उपयोग किया है. पांच जिले - बरेली, बुलंदशहर, मैनपुरी, गोरखपुर और आगरा करियर पोर्टल के उपयोग में अग्रणी जिले के रूप में उभरे हैं. करियर के तौर पर , मेडिकल, इंजीनियरिंग, वेब डिजाइनिंग और फैशन डिजाइनिंग की छात्रों ने सबसे ज्यादा मांग की है. स्कूल एजुकेशन के महानिदेशक विजय किरण आनंद का कहना है कि, "हम अधिक छात्रों से पोर्टल पर लॉग इन करने और उनके लिए उपलब्ध कैरियर विकल्पों के बारीक विवरण को पढ़ने और करियर और उनकी रुचियों की गहरी समझ के आधार पर अपने दिमाग को मजबूत करने का आग्रह करते हैं. पोर्टल में उनके लिए दिलचस्प विशेषताएं हैं." 

क्या है इस पोर्टल की खासियत
अधिकारियों ने कहा कि छात्रों के समर्थन के लिए विभिन्न कैरियर-केंद्रित वेबिनार आयोजित किए गए हैं. इनमें विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्ट्रीम और नए जमाने के करियर शामिल हैं. इस पोर्टल में छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए कुछ न कुछ है. इसमें छात्रों के लिए एक चैटबॉट है जिसमें  रियल-टाइम सपोर्ट, करियर क्लब, एक्टिविटी शीट पुस्तिकाएं, करियर संसाधन पुस्तक और मूल्यांकन उपकरण जैसी चीजें मौजूद हैं. वहीं शिक्षकों के लिए फेस ट्रेनिंग, करियर हब, दीक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन स्व-पुस्तक पाठ्यक्रम मौजूद है.