scorecardresearch

Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए खास मौका, बिहार सिविल कोर्ट में हजारों पदों के लिए निकली बहाली..यहां जाने पूरा प्रोसेस

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. आपका इंतजार अब खत्म हो गया है. जी हां, बिहार में सिविल कोर्ट में 7 हजार से भी ज्यादा पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आवेदन कर लें. हम यहां आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं.

बिहार में सरकारी नौकरी का मौका ( प्रतीकात्मक फोटो) बिहार में सरकारी नौकरी का मौका ( प्रतीकात्मक फोटो)
हाइलाइट्स
  • कुल 7692 पदों पर होगी भर्ती

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2022 है

बिहार सिविल कोर्ट में 7 हजार से भी ज्यादा पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

किन पदों पर निकली वैकेंसी ?

वेबसाइट की नोटिफिकेशन के अनुसार क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर और चपरासी / अर्दली (ग्रुप डी) सहित विभिन्न पदों पर भर्ती होनी है. आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक साइट districts.ecourts.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी

कुल 7692 पदों पर होने वाली भती में 3325 क्लर्क, 1562 स्टेनोग्राफर, 1132 कोर्ट रीडर सह डिपोजिशन राइटर और 1673 चपरासी/अर्दली के पद शामिल हैं.

आवेदन के लिए योग्यता

  • क्लर्क के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए.

  • स्टेनोग्राफर के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होने के साथ स्टेनोग्राफी का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

  • कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री और हिंदी या अंग्रेजी में टाइपिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

  • चपरासी / अर्दली (ग्रुप डी) के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इतना देना होगा आवेदन शुल्क

क्लर्क, स्टेनोग्राफर और कोर्ट रीडर के पद के लिए 800 रुपये, जबकि चपरासी / अर्दली (ग्रुप डी) पद के लिए शुल्क 600 रुपये तय किया गया है.

कब तक कर सकते हैं आवेदन ?

20 सितंबर 2022 से ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत हो गई और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2022 है.