scorecardresearch

Agniveer Navy Recruitment 2022: इंडियन नेवी में दसवीं पास के लिए Agniveer MR के पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे करना है आवेदन

Agniveer Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना ने अग्निवीर एमआर के 200 पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए दसवीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से ३० जुलाई के बीच तक चलेगी.

Agniveer Navy Recruitment 2022 Agniveer Navy Recruitment 2022
हाइलाइट्स
  • 30 जुलाई है आवेदन करने की अंतिम तारीख

  • 17.5 साल से 21 साल के बीच के कैंडिडेट कर सकते हैं अप्लाई

भारतीय नौसेना में करियर तलाश रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. अग्निपथ योजना के तहत नौसेना ने अग्निवीर एमआर के पदों पर दसवीं पास के लिए भर्ती निकाली है. और इस भर्ती के तहत 200 पदों को भरा जाना है. जो कैंडिडेट इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन अप्लाई करने से पहले यह जानना जरूरी है कि अग्निवीर एमआर के लिए जरुरी योग्यता क्या मांगी गई है. ऐसे में हम आपको सारी जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है और आवेदन की अंतिम तिथि क्या है. साथ ही आपको बताएंगे कि इसके लिए जरुरी योग्यता क्या मांगी गई है.

जरुरी योग्यता

जो इच्छुक कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है. कैंडिडेट की उम्र 17.5 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि अग्निवीर 2022 बैच को अधिकतम आयु में छूट दी गई है. वो 23 वर्ष तक के हैं तब भी अप्लाई कर सकते हैं. भारतीय नौसेना एमआर भर्ती के तहत शेफ (एमआर), स्टीवर्ड (एमआर), और हाइजीनिस्ट (एमआर) के खाली 200 पदों को इस भर्ती के तहत भरेगा.

ये है आवेदन करने की अंतिम तारीख

योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर बात आवेदन के अंतिम तारीख की करें तो 30 जुलाई तक कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता कि नौसेना अग्निवीर एसएसआर की भर्ती पहले से ही चल रही है.

ऐसे करें आवेदन

  • इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को www.joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा.
  • मांगी गई जानकारी को भरकर रजिस्ट्रेशन करें.
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद क्रेडेंशियल का यूज कर लॉगइन करें. 
  • इसके बाद Agniveer MR recruitment वाले लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करें.
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और एक प्रिंट आउट ले लें. 

ये है शॉर्टलिस्ट की प्रक्रिया

अप्लाई करने के बाद योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा. और इसी माध्यम से योग्य कैंडिडेट को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके अलावा विभिन्न पदों के लिए अन्य भर्ती मानदंड भी लागु होंगे. इन प्रक्रियाओं से शॉर्टलिस्ट होने के बाद उम्मीदवारों को आईएनएस चिल्का में बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी.