scorecardresearch

IAF Agniveer Vacancy: अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, सेना में जाने की चाह रखने वाले अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई, जानें प्रोसेस

Agniveer Vayu Recruitment 2024: अग्निवीर वायु भर्ती के लिए पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थी की 152 सेमी होनी चाहिए. पुरुष अभ्यर्थी को 7 मिनट में 1.6 किमी दौड़ लगानी होगी.

Symbolic Photo Symbolic Photo
हाइलाइट्स
  • पहले 6 फरवरी तक आवेदन की थी अंतिम तिथि

  • agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अभ्यर्थी ले सकते हैं जानकारी

सेना में जाने की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि  बढ़ा दी गई है. अब आप 11 फरवरी 2024 तक इसे दाखिल कर सकते हैं. पहले 6 फरवरी तक का ही समय दिया गया था. कई अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाए थे. इसको देखते हुए तारीख आगे बढ़ाई गई है. आप आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

क्या-क्या चाहिए जरूरी दस्तावेज
अग्निवीर वायु भर्ती परीक्षा को देने के लिए पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए कक्षा 10 का सर्टिफिकेट, 12वीं क्लास का अंकपत्र, उच्च शिक्षा प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो. भर्ती में भाग लेने वाले अभ्यर्थी के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान वाली फोटो और उम्मीदवार की हस्ताक्षर फोटो चाहिए.

कैसे करें अप्लाई 
1. सबसे पहले इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
3. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. यहां आप रजिस्ट्रेसन करा सकते हैं.
4. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें और फीस का भुगतान करें.
5. ऐसा करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और फिर पेज डाउनलोड करें.
6. अंत में एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें. 

उम्र कितनी होनी चाहिए 
अपकी न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष होनी चाहिए. अधिकतम उम्र 21 वर्ष से अधिक नहीं हो. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी गई है. कोई अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के तीनों चरणों को पूरा कर लेता है तो नामांकन की तिथि के अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

शैक्षिक योग्यता
1. अग्निवीर वायु भर्ती के लिए क्लास 10 में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए.
2. अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट/कक्षा 12/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए.
3. सरकार की ओर से किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स (50 प्रतिशत अंक) करने वाले आवेदन कर सकते हैं. 

क्या है चयन प्रक्रिया
1. ऑनलाइन रिटन एग्जाम. 
2. फिजिकल फिटनेस टेस्ट.
3. मेडिकल टेस्ट.

कितनी होनी चाहिए लंबाई 
अग्निवीर वायु भर्ती के लिए पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थी की 152 सेमी होनी चाहिए. पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेमी और चेस्ट फुलाकर 82 सेमी होनी चाहिए. फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पुरुष अभ्यर्थी को 7 मिनट में 1.6 किमी और महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा. इसके बाद पुशअप्स, सिट अप्स व स्कवाट्स भी लगाने होंगे.