scorecardresearch

Inspiring: एक ही परिवार के तीन बच्चों ने पास की NEET परीक्षा, बनी डॉक्टरों वाली फैमिली

आगरा के दयालबाग निवासी भोलाराम त्यागी के तीन बेटे हैं. उनके दूसरे नंबर के बेटे हेतराम पेशे से अध्यापक हैं और तीसरे नंबर के बेटे शिव त्यागी बिजनेस मैन हैं. नीट परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तीनों बच्चों के दादा भोलानाथ त्यागी बच्चों की सफलता पर बेहद खुश हैं.

एक ही परिवार के तीन बच्चों ने पास की NEET परीक्षा एक ही परिवार के तीन बच्चों ने पास की NEET परीक्षा
हाइलाइट्स
  • सोशल मीडिया से दूर रहते हैं बच्चे

  • बड़े भाई से मिली डॉक्टर बनने की प्रेरणा

4 जून को नीट रिजल्ट जारी होने के बाद, एग्जाम पास करने वाले स्टूडेंट्स की सफलता की कहानी सामने आ रही है. ऐसी ही कहानी है उत्तर प्रदेश के आगरा में रहने वाले एक ही परिवार के तीन बच्चों की. आगरा के एक ही परिवार के तीन बच्चों का नीट में सिलेक्शन हुआ है. यह बात अपने आप में परिवार और शहर के लिए गौरव का अनुभव कराने वाली है. तीनों भाई बहन की सफलता के पीछे अपने आप को टीवी और मोबाइल से दूर रखना माना जा रहा है. परिवार के बुजुर्ग सदस्यों ने तीनों बच्चों को टीवी और मोबाइल से घरवालों ने 2 साल तक दूर रखा.

तीनों भाई बहन 2 साल तक ना किसी पार्टी में गए ना ही घूमने फिरने कहीं गए. तीनों भाई बहन नीट की परीक्षा पास करने के लिए सिलेबस की किताब लेकर एक दिन में 12 से 14 घंटे तैयारी करते रहते थे.

सोशल मीडिया से दूर रहते हैं बच्चे
आगरा के दयालबाग निवासी भोलाराम त्यागी के तीन बेटे हैं. उनके दूसरे नंबर के बेटे हेतराम पेशे से अध्यापक हैं और तीसरे नंबर के बेटे शिव त्यागी बिजनेस मैन हैं. नीट परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तीनों बच्चों के दादा भोलानाथ त्यागी बच्चों की सफलता पर बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा है कि यह बच्चों की मेहनत का फल है क्योंकि इन बच्चों ने अपने लक्ष्य के अलावा किसी और जगह अपना ध्यान नहीं लगाया. बच्चों ने 2 साल से टीवी भी नहीं देखा है. तीनों बच्चों को सोशल मीडिया पर कोई भी अकाउंट भी नहीं है.

सम्बंधित ख़बरें

बड़े भाई से मिली प्रेरणा
नीट परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले पूजा और मनोज के पिता हेतराम पेशे से अध्यापक हैं. पूजा को 720 में से 676 अंक मिले हैं, मनोज को 671 अंक मिले हैं. हेतराम के सबसे छोटे भाई शिव त्यागी की बेटी मानसी ने नीट परीक्षा को अच्छे अंकों (640) से पास किया है. तीनों बच्चों ने डॉक्टर बनने की यह प्रेरणा अपने बड़े भाई अजय त्यागी से मिली है जो कि पहले से ही एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं और भोलानाथ त्यागी के बड़े बेटे महावीर त्यागी के बेटे हैं.

कब जारी हुए नीट के रिजल्ट
NEET UG 2024 के रिजल्ट 4 जून को जारी किए गए थे. NTA ने 14 जून को ऑफिशियली रिजल्ट जारी करने की बात कही थी. लेकिन इसके परिणाम 10 दिन पहले ही जारी कर दिए गए. परीक्षा में इस बार लगभग 24 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे. उनमें से 23,332,97 ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम दिया और 13,16,268 स्टूडेंट्स उसमें सफल हुए.

-अरविंद शर्मा की रिपोर्ट