scorecardresearch

What is BPGP MBA: IIM अहमदाबाद के इस कोर्स में दाखिला ले रही है अमिताभ की नातिन नव्या नवेली... जानिए क्या है इसकी खासियत?

बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन की नातिन, नव्या नवेली नंदा ने IIM अहमदाबाद के एक MBA प्रोग्राम में दाखिला लिया है. जैसे ही उन्होंने इस बारे में सोशल मीडिया पर शेयर किया तो लोग सवाल करने लगे कि क्या उन्होंने CAT पास किया है? हम आपको बता रहे हैं IIMA के इस खास BPGP MBA प्रोग्राम के बारे में और जानिए नव्या के प्रोफेशनल बैकग्राउंड के बारे में.

Navya Nanda enrolled in IIMA's BPGP MBA course (Photo: Instagram/@navyananda) Navya Nanda enrolled in IIMA's BPGP MBA course (Photo: Instagram/@navyananda)
हाइलाइट्स
  • नव्या ने USA से की है अपनी ग्रेजुएशन डिग्री

  • बिजनेसवुमन है अमिताभ बच्चन की नातिन

बहुत से छात्रों का सपना होता है IIM अहमदाबाद से MBA करने का, पर हर कोई CAT एग्जाम पास नहीं कर पाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना CAT एग्जाम दिए भी IIM अहमदाबाद से MBA कर सकते हैं. सुनने में भले ही यह बात अफवाह लगे, लेकिन यह मुमकिन है. संस्थान के इस कोर्स का नाम है BPGP MBA यानी कि Blended Post Gradate Programme MBA. और इस कोर्स के लिए CAT स्कोर जरूरी नहीं हैं बल्कि आप दूसरे एग्जाम्स के स्कोर्स के जरिए इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. जैसे बॉलीवुड के बिग बी यानी सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की नवासी नव्या नवेली नंदा ने लिया है. 

नव्या ने हाल ही में संस्थान के बाहर अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, "सपने सच होते हैं. अगले दो साल. बेस्ट लोगों और फैकल्टी के साथ. बलेंडेड पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम क्लास ऑफ 2026." नव्या नंदा, अमिताभ की बेटी श्वेता बच्चन और बिजनेसमैन निखिल नंदा की बेटी हैं.

अब सवाल है कि आखिर यह BPGP MBA है क्या और इस कोर्स में दाखिला पाने के लिए पात्रता क्या है और कौन-से एग्जाम आपको देने पड़ते हैं. 

क्या है BPGP MBA 
यह ब्लेंडेड पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम एक ऑनलाइन MBA है जिसे IIM अहमदाबाद ने ऐसे उद्यमी और प्रोफेशनल्स के लिए लॉन्च किया है, जो पढ़ाई के साथ-साथ काम करना चाहते हैं. इस प्रोग्राम का उद्देश्य वर्किंग मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को मैनेजेरियल स्किल्स में माहिर बनाना है. 

सम्बंधित ख़बरें

यह एक ब्लेंडेड प्रोग्राम है जिसमें लाइव ऑनलाइन क्लासेज के साथ-साथ ऑन-कैंपस मॉड्यूल्स भी शामिल हैं. इसका मतलब है कि सेलेक्ट हुए छात्रों को कुछ कोर्स मॉड्यूल्स के लिए कैंपस आना होगा. हालांकि, यह कोर्स प्राइमरी तौर पर ऑनलाइन है. यह कोर्स दो साल का प्रोग्राम है. 

क्या है कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी 
ऐसे वर्किंग प्रोफेशनल्स और उद्यमी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास कम से कम 3 साल का फुल-टाइम वर्क एक्सपीरियंस है. उनकी उम्र कम से कम 24 साल होनी चाहिए और कम से कम कोई एक ग्रेजुएशन डिग्री/CA/CS/ICWA या कोई अन्य समकक्ष पात्रता होनी चाहिए. 

क्या जरूरी हैं CAT स्कोर 

  • IIM अहमदाबाद की वेबसाइट के मुताबिक, BPGP MBA में दाखिला ऑनलाइन IIMA एडमिशन टेस्ट (ITA) के आधार पर होता है. 
  • या फिर 1 मई 2024 से पिछले पांच सालों के भीतर आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में अच्छे स्कोर के आधार पर. 
  • या फिर फिर 1 मई 2024 से पिछले पांच सालों के भीतर आयोजित वैलिड ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (GMAT)/ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन (GRE) स्कोर के आधार पर
  • या फिर नए GMAT फोक्स एडिशन स्कोर के आधार पर. 

शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को फाइनल सेलेक्शन प्रोसेस के लिए पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इसके बाद ही एडमिशन के लिए फाइनल लिस्ट निकाली जाती है. 

क्या है कोर्स की फीस 
इस दो साल के प्रोग्राम के लिए संस्थान की फीस 20 लाख रुपए है. आपको बता दें कि इस फीस में ट्रेवल और हॉस्टल की खर्च शामिल नहीं है. साथ ही, अप्लाई करने वाले छात्रो को 2,000 रुपए (आवेदन करने के लिए CAT/GMAT/GRE स्कोर का उपयोग करने वालों के लिए) या 3,000 रुपए (IAT आवेदकों के लिए) का नॉन-रिफंडेबल एप्लिकेशन फीस भी देनी होगी. 

नव्या नंदा को क्यों मिला दाखिला 
बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन की नवासी, नव्या नवेली नंदा ने शोबिज इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए अलावा बिजनेस वर्ल्ड में भी अपनी पहचान बनाई है. नव्या ने IIM अहमदाबाद के BPGP MBA कोर्स में दाखिला लिया है. आपको बता दें कि इस कोर्स में दाखिला लेने वाली 26 वर्षीया नव्या ने USA की Fordham University से डिजिटल टेक्नोलॉजी और UX डिजाइन में ग्रेजुएशन की है. नव्या ने कैलिफॉर्निया में फेसबुक (अब मेटा) के साथ पांच महीने के लिए प्रोडक्ट मार्केटिंग इंटर्नशिप की है. अपनी ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने एक स्टार्टअप के साथ भी इंटर्नशिप की और तब से ही उनका सपना उद्यमी बनने का रहा है. 

नव्या ने 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान एक महिला-केंद्रित हेल्थ-टेक प्लेटफॉर्म, Aara Health शुरू किया था. यह प्लेटफॉर्म महिलाओं की सेहत से जुड़े मुद्दे जैसे माहवारी का बंद होना, मानसिक स्वास्थ्य, फर्टिलिटी और पोषण आदि के बारे में डिजिटल एजुकेशन देता है. नव्या ने इस बारे में एक इंटरव्यू में बताया था कि अपनी दोस्तों के साथ उनकी बातचीत एक बार गायनोकोलॉजिस्ट के बारे में हो रही थी और तब उन्हें अहसास हुआ कि महिलाओं की हेल्थ के बारे में आज भी देश में कई टैबू हैं और यहां से उन्हें आरा हेल्थ शुरू करने की प्रेरणा मिली. 

शुरू किया प्रोजेक्ट नवेली 
साल 2020 में, नव्या ने प्रोजेक्ट नवेली की भी शुरुआत की थी, जो एक नॉन-प्रोफिट पहल है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता के लिए संसाधन और अवसर देना है. यह संस्था मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, घरेलू हिंसा की रोकथाम और शिक्षा के क्षेत्र में भी काम करती है. उन्होंने 2021 में निमाया फाउंडेशन शुरू की. निमाया उन लड़कियों के लिए एक करियर एक्सलरेटर है जो अपनी जिंदगी में बड़ी से बड़ी चुनौतियों के बावजूद कुछ करना चाहती हैं. नव्या का कहना है कि वह खुद को परोपकारी नहीं बल्कि सामाजिक उद्यमी मानती हैं जो समाज में बदलाव लाना चाहती हैं. 

नव्या अपनी मां, श्वेता और नानी, जया बच्चन के साथ एक पोडकास्ट- What the Hell Navya भी चलाती हैं. इस पोडकास्ट में वह महिलाओं और फेमिनिज्म से जुड़े मुद्दे पर बात करती हैं. वह पोडकास्ट में युवा पीढ़ी की समस्याओं पर भी बात करती हैं. एक एपिसोड में उन्होंने अपने भाई और एक्टर, अगस्त्य नंदा को भी फीचर किया था.