scorecardresearch

UPSC Free Coaching in BHU: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए फ्री कोचिंग, इस दिन होगा एडमिशन एग्जाम

वाराणसी की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) UPSC की तैयारी के लिए छात्रों को फ्री में कोचिंग क्लास देती है. इसके लिए 100 छात्रों का चयन किया जाता है.

BHU BHU

हर साल हजारों छात्र संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में बैठते हैं जो देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. कई राउंड पास करने के बाद सिर्फ गिने-चुने छात्र ही सिविल अधिकारी बन पाते हैं. UPSC में सफलता के लिए खुद मेहनत करने के साथ-साथ जरूरी है सही मार्गदर्शन होना. अगर आप यूपीएससी पास करना चाहते हैं, तो सही मार्गदर्शन बहुत जरूरी है लेकिन यह मार्गदर्शन बहुत से गरीब छात्रों के लिए बहुत महंगा हो जाता है. इसलिए, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) उम्मीदवारों को मुफ्त यूपीएससी कोचिंग की पेशकश कर रहा है और विश्वविद्यालय ने इसके लिए प्रवेश की तारीख की घोषणा की गई है. 

निःशुल्क UPSC कोचिंग:
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने UPSC उम्मीदवारों के लिए प्रवेश तिथि की घोषणा की है. विश्वविद्यालय की नोटिफिकेशन के अनुसार, सिविल सेवा (प्रारंभिक और मुख्य) परीक्षा, 2023-24 के लिए मुफ्त कोचिंग के लिए प्रवेश 30 दिसंबर, 2023 को सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा. केंद्र के सहायक रजिस्ट्रार निगम के अनुसार, 300 छात्रों की भागीदारी अपेक्षित है, जिनमें से 100 का चयन किया जाएगा.

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले 300 छात्रों में से 147 पुरुष उम्मीदवार अनुसूचित जाति (एससी) से हैं और 63 महिला उम्मीदवार हैं. ओबीसी श्रेणी से 63 पुरुष और 27 महिला उम्मीदवारों को आमंत्रित किया गया है और दस विकलांग उम्मीदवारों को भी नियुक्त किया गया है. काउंसलिंग विश्वविद्यालय में डॉ. अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (यूजीसी एचआरडीसी) साइबर लाइब्रेरी के पास आयोजित होने वाली है.

एडमिशन से संबंधित सभी विवरण बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट - bh.ac.in पर उपलब्ध हैं. यदि उम्मीदवारों को कोई संदेह या विसंगतियां हैं, तो वे मोबाइल नंबर 9450071669 और/या ईमेल आईडी dace.office@bh.ac.in के जरिए डॉ. अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.