scorecardresearch

Education Loan Tips & Tricks : एजुकेशन लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा भविष्य में पछतावा

एजुकेशन लोन (Education Loan)लेने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है. अक्सर बच्चे दोस्तों को देखकर कोर्स या कॉलेज चुन लेते हैं, जिसमें जॉब सिक्योरिटी भी नहीं होती.

एजुकेशन लोन (सांकेतिक तस्वीर) एजुकेशन लोन (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • एजुकेशन लोन लेने से पहले कई बातों का रखना होता है ध्यान

  • लोन लेने से पहले जरूर जान लें कितने समय में करना होगा भुगतान

विकास की राह पर चल रहे देशों के लिए एजुकेशन लोन किसी वरदान से कम नहीं है. पहले जहां बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए मां-बाप को उनके बचपन से ही पैसा जमा करना पड़ता था अब एजुकेशन लोन की वजह से यह काम आसान हो गया है. हालांकि, शिक्षा भी महंगी होती जा रही है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कैसे आपको आसानी से लोन मिल सकेगा और आप कैसे  स्मार्ट तरीके से लोन पेमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं. 

लोग लेने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है. लोन आवेदन दाखिल करने से पहले छात्रों को किसी भी संस्थान से कर्ज लेने और उसे चुकाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए. ताकि आगे चलकर आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. 

टिप्स एंड ट्रिक्स ऑफ एजुकेशन लोन 

कितना ले रहे हैं लोन - लोन लेने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपके लोन की राशि क्या है. लोन की राशि कम से कम इतनी होनी चाहिए की पढ़ाई के अलावा आपके रहने या अन्य बड़े खर्चे भी कवर हो जाएं. 

एजुकेशन लोन के टेक्स बेनिफिट्स - एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने से आप इनकम टेक्स एक्ट, 1961 की धारा 80 (ई) के तहत टैक्स डिडक्शन के पात्र बन जाएंगे. 

कितने समय तक करना होगा भुगतान - पढ़ाई के दौरान आपको लोन का भुगतान करने की जरूरत नहीं होती. हालांकि, इस दौरान लोन पर ब्याज जरूर जाता है. लोन लेने से पहले आपका यह जानना जरूरी है कि आप कितने समय में इसका भुगतान कर सकते हैं. 

बैंकों के बारे में रिसर्च करें - इससे पहले कि आप किसी बैंक के बारे में फैसला लें, आपको उस बैंक की पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. खासकर जब आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हों. आपको ब्याज की विभिन्न दरों, प्रोसेसिंग फीस, नियम और शर्तों आदि को समझना जरूरी है. 

ऐसा कोर्स जिसमें जॉब अपॉर्चुनिटी ज्यादा हो - एजुकेशन लोन के बारे में फैसला लेने से पहले, यह जानना जरूरी है कि आप जिस कोर्स को करना चाहते हैं, वह जल्द से जल्द नौकरी के अवसर प्रदान करेगा या नहीं. कोई भी वापस कमाने की इच्छा किए बिना पैसा खर्च नहीं करना चाहेगा. इसलिए पहले अपने कोर्स के बारे में पूरी तरह जानकारी जुटा लें. 

ये भी पढ़ें: