scorecardresearch

IIT एडमिशन में बड़ा बदलाव, 12वीं के नंबर भी होंगे चेक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने एक बार फिर से 12वीं के नंबरों को एडमिशन क्राइटेरिया रख दिया है. कोरोना महामारी के कारण सरकार ने ये बंद किया था, लेकिन अब फिर से ये शुरू कर दिया गया है.

IIT IIT
हाइलाइट्स
  • कोरोना काल में हटाया गया था मानदंड

  • जल्द जारी होगी जेईई मेन 2023 एग्जाम डेट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) ने एक बार फिर से एडमिशन क्वालीफाई करने के लिए कक्षा 12वीं के नंबर के मानदंड को वापस लाने का फैसला किया है. आईआईटी ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर छूट के रूप में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के परफॉर्मेंस क्राइटेरिया को हटाने का फैसला किया था. एडमिशन क्राइटेरिया में छूट दी गई थी और भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, भाषा और अन्य विषयों में केवल पासिंग मार्क्स की ही आवश्यकता थी. यह जेईई (एडवांस्ड) 2022 तक अगले दो वर्षों तक जारी रहा.

2020 से पहले, जेईई (एडवांस्ड) में क्वालीफाइंग रैंक वाले उम्मीदवारों को आईआईटी में सीट सुरक्षित करने के लिए या तो 12वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत स्कोर करना होगा या अपने बोर्ड परिणामों के शीर्ष 20 प्रतिशत में आना होगा. अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों को न्यूनतम 65 प्रतिशत या शीर्ष 20 प्रतिशत की मांग को पूरा करने की आवश्यकता है.

उम्मीद है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही जेईई मेन 2023 एग्जाम डेट और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पर एक आधिकारिक अपडेट जारी करेगी. एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in से अपने पंजीकरण कार्यक्रम और परीक्षा तिथियों की जांच कर सकेंगे.

जेईई एडवांस 2023: आवेदन कैसे करें
ऑफिसियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं
जेईई मेन 2023 सत्र 1 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें
रजिस्टर करें और लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट करें
अब, लॉगिन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें
दस्तावेज़ अपलोड करें और आवश्यक शुल्क का भुगतान करें
सबमिट करें और कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट लें
उपयोग की गई तस्वीर की एक कॉपी सेव कर लें