scorecardresearch

Bihar Government Jobs: बिहार में अकाउंटेंट, स्टेनोग्राफर समेत 1000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

बिहार में असिस्टेंट टेक्निकल मैनेजर (ATM), ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर (BTM), अकाउंटेंट और स्टेनोग्राफर के 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गई है. ये भर्ती बिहार कृषि प्रबंधन और विस्तार प्रशिक्षण संस्थान (BAMETI) की तरफ से निकाली गई है. इस भर्ती की खास बात ये है कि इसके लिए अभ्यर्थियों को किसी तरह की लिखित परीक्षा नहीं देना होगा.

Bihar Government Jobs Bihar Government Jobs

बिहार कृषि प्रबंधन और विस्तार प्रशिक्षण संस्थान (BAMETI) ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके मुताबिक असिस्टेंट टेक्निकल मैनेजर (ATM), ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर (BTM), अकाउंटेंट और स्टेनोग्राफर के रिक्त 1041 पदों पर आवेदन मांगा गया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है. 

इन पदों पर भर्ती

  • ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर (BTM) - 288 पद
  • असिस्टेंट टेक्निकल मैनेजर (ATM) - 587 पद
  • अकाउंटेंट - 160 पद
  • स्टेनो- 06 पद

योग्यता

  • ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर बीटीएम पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास एग्रीकल्चर/ हॉर्टिकल्चर/ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग/ फॉरेस्ट/ एनिमल मेडिकल साइंस/फिशरीज कैटल टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री हो. इसके साथ ही 3 साल का अनुभव भी मांगा गया है. 
  • असिस्टेंट टेक्निकल मैनेजर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता एग्रीकल्चर/हॉर्टिकल्चर/ एग्रीकल्चर/ इंजीनियरिंग /फॉरेस्ट/ एनिमल मेडिकल साइंस/ फिशरिज/ कैटल टेक्नोलॉजी में बैचलर की डिग्री हासिल की हो. 
  • अकाउंटेंट पद के लिए योग्यता बीकॉम व तीन साल का अनुभव निर्धारित किया गया है. 
  • स्टेनो पद के लिए योग्यता ग्रेजुएशन एवं 6 माह का कंप्यूटर डिप्लोमा मांगा गया है. 

नहीं होगी लिखित परीक्षा
बिहार कृषि प्रबंधन और विस्तार प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से निकाली गई इस भर्ती के लिए किसी तरह की लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट आवेदन पत्रों के आधार पर किया जाएगा. इस भर्ती के लिए मेरिट शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांक व अनुभव पर विभाग की तरफ से बनाया जाएगा.