scorecardresearch

Bihar Police Recruitment: बिहार में जल्द निकलेगी SI और कांस्टेबल की हजारों वैकेंसी, जानें कौन कर सकेंगे आवेदन

बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विसेज कमिशन (BPSSC) और केन्द्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती, बिहार (CSBC) जल्द ही 75 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्ती निकालने वाली है. इस भर्ती में कांस्टेबल, एसआई, एएसआई, कांस्टेबल ड्राइवर के पदों के लिए आवेदन मांगा जाएगा. इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही निकाल सकती है.

Bihar Police Recruitment Bihar Police Recruitment
हाइलाइट्स
  • दारोगा (SI) के रिक्त 48 हजार पदों होगी भर्ती

BPSSC Bihar Police SI Daroga Bharti, CSBC Bihar Police Constable Bharti: बिहार पुलिस में आने वाले महीनों में कांस्टेबल, एसआई, एएसआई, कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर बंपर भर्ती निकलने वाली है. दरअसल बिहार पुलिस ने मंगलवार को राज्य पुलिस में 75 हजार से भी ज्यादा पदों पर बहाली के लिए मंजूरी दे दी है. भर्ती के लिए नोटिफिकेशन दिसंबर या जनवरी माह में जारी किया जा सकता है. केन्द्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती, बिहार (CSBC) इस वैकेंसी की नोटिफिकेशन जारी करेगा. इसके अलावा बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विसेज कमिशन (BPSSC) भी सब इंस्पेक्टर (दारोगा) के हजारों पदों पर भर्ती निकालेगा. 

इन पदों पर होगी भर्ती
दारोगा (SI) के रिक्त 48 हजार पदों पर व समकक्ष के 20,937 पद पर भर्ती की जाएगी.
सिपाही और समकक्ष के रिक्त 22,010 पद पर भर्ती की जाएगी.
सिपाही ड्राइवर के 5500 पद पर भर्ती होगी.
डायल 112 के तहत पहले चरण में 7808 पदों पर और दूसरे चरण में 11,228 पदों पर भर्ती होगी. 

शैक्षणिक योग्यता (पहले निकली भर्तियों के आधार पर)
बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए ग्रेजुएशन
कांस्टेबल के पदों के लिए 12वीं यानी इंटर पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे

परीक्षा पैटर्न
बिहार पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षण के आधार पर किया जाएगा. पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा इंटरमीडिएट (10+2) स्तर की होगी.

आयु सीमा
बिहार पुलिस में SI पद के लिए जनरल कैटेगरी के लिए आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है. वहीं कांस्टेबल पद के लिए 25 वर्ष निर्धारित किया गया है. पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और महिलाओं के लिए 25 वर्ष निर्धारित की गई है.