scorecardresearch

BSEB Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में छात्राओं का दबदबा, पूर्णिया के शिवांकु कुमार ने किया टॉप, 82.01 फीसदी रहा रिजल्ट, ऐसे करें चेक

बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक की परिक्षा में छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से बेहतर रहा है. पूर्णिया के शिवांकु कुमार ने मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया है. इस बार परीक्षा में 16 लाख 64 हजार से ज्यादा स्टूडेंट शामिल हुए थे. इसमें से 82.01 फीसदी स्टूडेंट्स ने परीक्षा में सफलता पाई है.

आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट (Photo: Getty Images ) आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट (Photo: Getty Images )
हाइलाइट्स
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हुए शामिल

  • 23 मार्च 2024 को जारी हुआ था 12वीं का रिजल्ट

Bihar Board Matric Result Updates: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया है कि इस बार 13 लाख 80 परीक्षार्थी पास किए है. बिहार बोर्ड मैट्रिक 2024 का रिजल्ट 82 प्रतिशत रहा. बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि टॉप 10 में 51 छात्र शामिल हैं. पूर्णिया के शिवांकु कुमार ने 489 अंक लाकर पहला स्थान प्राप्त किया है. विद्यार्थी अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in व secondary.biharboardonline.com पर जाकर चेक कर सकते हैं.

16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

बिहार बोर्ड के मैट्रिक की परीक्षा( 10th ) की परीक्षाएं 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित कराई गई थी, जिसमें करीब 16 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. परीक्षा के लिए राज्य में 15,48 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा है कि बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट के लिए सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं. आज यानी 31 मार्च दोपहर 01:30 बजे मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे.

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

छात्रों को बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट चेक करने के लिए results.biharboardonline.com व secondary.biharboardonline.com पर जाना होगा. होम पर जाकर स्टूडेंट्स अपनी डिटेल भरें, जिसके बाद आपको स्क्रीन पर रिजल्ट दिखने लगेगा. रिजल्ट के साथ छात्रों को मार्कशीट की सॉफ्ट कॉपी प्रोवाइड कराई जाएगी. जिसमें छात्रों को अपना नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल का नाम, रोल नंबर और सब्जेक्ट वाइज नंबर चेक कर सकते हैं.

Bihar Board 10th Result 2024

10वीं बोर्ड के टॉपर्स के नामों का होगा ऐलान

10वीं के रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर रिजल्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी के अलावा 10वीं बोर्ड के टॉपर्स के नाम का भी ऐलान किया जा सकता है. उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 12वीं की तरह ही शानदार रहेगा.

Bihar Board 10th Result 2024
Bihar Board 10th Result 2024

एसएमएस के जरिए ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

उम्मीद जताई जा रही है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद एक साथ लाखों अपना परिणाम देखने का प्रयास कर सकते हैं. वेबसाइट डाउन भी हो सकती है. यदि ऐसा होता है तो स्टूडेंट्स मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए मोबाइल के मैसेज एप में जाकर BIHAR10 रोल-नंबर टाइप करें और 56263 नंबर पर भेजें. इसके कुछ देर बाद ही आपको अपना रिजल्ट मिल जाएगा.

मैट्रिक टॉपर्स मिलता है यह इनाम

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों का बोर्ड की तरफ से इनाम भी दिया जाता है. बोर्ड टॉपर्स को एक-एक लाख रुपये का इनाम देता है. साथ ही टॉपर्स को लैपटॉप व एक किंडर ई-बुक रीडर भी दिया जाता है. इसके अलावा दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को 75 हजार और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 50 हजार रुपये का इनाम भी दिया जाता है.

23 मार्च जारी किया गया था 12वीं का परिणाम

आपको बता दें कि बीते शनिवार (23 मार्च 2024) को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं के तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट जारी किया था. इस साल 12वीं में ओवरऑल 87.21 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए. साइंस स्ट्रीम में सीवान के मृत्युंजय कुमार, कॉमर्स में शेखपुरा की प्रिया कुमारी और आर्ट्स में पटना के तुषार कुमार ने टॉप किया था.