scorecardresearch

CAPF Constable Recruitment Exam: अब Hindi और English के अलावा इन 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी सीएपीएफ की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानें क्या होगा फायदा

CAPF की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी. यह फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लिया है. इससे लाखों उम्मीदवार अपनी मातृभाषा/क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दे सकेंगे. 

हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी सीएपीएफ की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा. (फाइल फोटो)-16:9 हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी सीएपीएफ की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा. (फाइल फोटो)-16:9
हाइलाइट्स
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय के फैसले से लाखों उम्मीदवारों को होगा फायदा

  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में स्थानीय युवाओं की बढ़ेगी भागीदारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) में कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने को मंजूरी दी है. ये ऐतिहासिक फैसला गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह की पहल पर सीएपीएफ में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने के लिए लिया गया है.

इन भाषाओं में प्रश्नपत्र कराया जाएगा मुहैया
हिंदी और अंग्रेजी के अलावा प्रश्नपत्र 13 क्षेत्रीय भाषाओं असमिया, बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, ओड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी में मुहैया कराया जाएगा.

ये होगा लाभ
क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा होने से उम्मीदवारों को प्रश्नों के उत्तर देने में सहूलियत होगी. इससे नौकरी के लिए चुने जाने की संभावना बढ़ जाती है. परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों में अपनी भाषा को लेकर भी उत्साह बढ़ेगा.कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग की ओर आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है. इस एग्जाम में लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं.इससे पहले क्षेत्रिय भाषाओं के परीक्षा में शामिल नहीं होने से स्थानीय युवाओं में अन्य भाषाओं के प्रति हीन भावना रहती थी वो भी समाप्त हो जाएगी. 

तमिलनाडु-तेलंगाना के नेताओं ने जतायी थी नाराजगी
परीक्षा को क्षेत्रीय भाषाओं में कराने को लेकर तमिलनाडु-तेलंगाना सहित अन्य राज्यों के नेताओं ने नाराजगी जताई थी. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती परीक्षा को कई क्षेत्रीय भाषाओं में कराने का आग्रह किया था. स्टालिन ने इस भर्ती परीक्षा में बेसिक हिंदी अंडरस्टैंडिंग के लिए रखे गए 25 प्रतिशत अंकों को लेकर शिकायत की थी.

स्टालिन ने कहा था कि इसमें तमिल के साथ ही दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं को भी रखा जाना चाहिए. स्टालिन ने कहा कि इसके कारण सीआरपीएफ में नौकरी पाने के इच्छुक तमिलनाडु के युवाओं के चयन के मौके कम हो जाते हैं. इसके बाद सीआरपीएफ ने पूर्व में परीक्षा के लिए प्रचलित भाषाओं को लेकर अपना पक्ष रखा था. अब गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी भर्ती सीएपीएफ परीक्षा एक जनवरी, 2024 से हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.