scorecardresearch

CBSE Board Exams 2024: परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों की इतनी अटेंडेंस है जरूरी, जानिए पूरी डिटेल्स

CBSE Board ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा फरवरी-मार्च 2024 में होने की संभावना है.

CBSE Exams 2024 CBSE Exams 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं कक्षा दोनों के लिए CBSE Board परीक्षा 2024 आयोजित करने की तैयारी कर रहा है. इन बोर्ड परीक्षाओं से पहले, बोर्ड ने छात्रों के लिए अटेंडेंस से संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. दरअसल, बोर्ड ने नियम निर्धारित किया है कि दसवीं-बारहवीं के छात्रों के लिए 75% अटेंडेंस अनिवार्य है.  

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024: 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार, आगामी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों के लिए जरूरी है कि वे 75% अटेंडेंस मेंडेट को पूरा करें. इसका मतलब है कि बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों के लिए 75% अटेंडेंस अनिवार्य है. एक नोटिफिकेशन में, सीबीएसई ने कहा है कि उन्होंने परिपत्र और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है और बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अनिवार्य 75% उपस्थिति निर्धारित की है. परीक्षा उपनियमों के नियम 13 और 14 के अनुसार छात्रों और उनके परिवारों की इमरजेंसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए अटेंडेंस में 25% की छूट दी जा रही है.

अगर कम होंगी अटेंडेंस
अगर किसी छात्र की अटेंडेंस बोर्ड द्वारा निर्धारित 75% अटेंडेंस से कम है, तो यह छात्र के स्कूल की जिम्मेदारी है कि वे जरूरी जानकारी इकट्ठा करके छात्र की अनुपस्थिति को स्पष्ट करें. इससे संबंधित दस्तावेज 7 जनवरी, 2023 तक बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजे जाने की उम्मीद है. अगर जानकारी समय पर नहीं भेजी जाती है, तो परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 शेड्यूल
परीक्षा शीट या शेड्यूल अभी भी बोर्ड ने जारी नहीं किया है, लेकिन जैसा कि हर साल होता है, CBSE 2024 में फरवरी और मार्च के महीने में दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित कर सकती है. 

जो छात्र इस वर्ष अपने बोर्ड की परीक्षा देंगे, उनके लिए जरूरी जानकारी यह है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए सीबीएसई 2024 सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- https://cbseacademic.nic.in/ से देखी जा सकती हैं. इस वेबसाइट पर जाने पर आपको होम पेज पर 'Examinations' सेक्शन मिलेगा जिसके अंतर्गत 'Sample Question Papers' का विकल्प होगा. इस विकल्प पर क्लिक करके आप क्लास और सब्जेक्ट के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकेंगे.