scorecardresearch

CBSE Board Exams 2024: आज से शुरू हो रही हैं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, छात्रों के लिए जारी किए गए जरूरी दिशानिर्देश

आज से कक्षा 10वीं और 12वीं के CBSE Board Exams 2024 शुरू होने जा रहे हैं. परीक्षाओं को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं और छात्रों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं.

CBSE Board Exams 2024 CBSE Board Exams 2024

CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 आज से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी. इस साल भारत और विदेश के 26 देशों से 39 लाख सेज्यादा उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे. बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, सीबीएसई ने छात्रों के पालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 दिशानिर्देश
कक्षा 10वीं. और 12वीं के सभी एग्जाम सुबह 10:30 बजे शुरू होंगे. हालांकि, ज्यादातर पेपरों के लिए समाप्ति का समय दोपहर 1:30 बजे होगा जबकि कुछ परीक्षाएं 12:30 बजे समाप्त होंगी. इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 से 45 मिनट पहले अपने संबंधित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचें. 

  • साथ ही, सभी परीक्षा के दिनों में अपना एडमिट कार्ड और एडमिट कार्ड में मेंशन अन्य दस्तावेज ले जाएं.
  • परीक्षा केंद्र पर अपनी स्वयं की स्टेशनरी (नीला या काला बॉलपॉइंट पेन, पेंसिल और इरेज़र) लाएं.
  • परीक्षा हॉल में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच और कैलकुलेटर नहीं लेकर जाएं.
  • प्रश्न पत्र पर दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें.
  • प्रश्नों का उत्तर देने से पहले उन्हें ध्यान से पढ़ें.
  • प्रश्नपत्रों पर कुछ भी न लिखें.
  • बिना अनुमति के एग्जाम हॉल न छोड़ें.
  • परीक्षा हॉल में किसी भी अनुचित व्यवहार के बारे में बात न करें या उसमें शामिल न हों
  • दिल्ली में रहने वाले उम्मीदवारों को अपने घर से जल्दी निकलना चाहिए, और सलाह के अनुसार, समय पर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मेट्रो सर्विस का उपयोग कर सकते हैं.

इस बीच, सीबीएसई ने परीक्षा अवधि के दौरान फैलने वाली अफवाहों और फर्जी सूचनाओं पर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है.

सम्बंधित ख़बरें

बोर्ड ने कहा है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पेपर लीक के बारे में अफवाहें फैल सकती हैं और कुछ बेईमान लोग परीक्षा के प्रश्न पत्रों तक पहुंच का दावा भी कर सकते हैं. ये लोग सैंपल पेपर्स के फर्जी लिंक भी इस दावे के साथ प्रसारित कर सकते हैं कि प्रश्न उन सैंपल पेपर्स से होंगे, प्रश्नपत्रों की नकली तस्वीरें या वीडियो भी प्रसारित हो सकते हैं, जिसमें बदमाश दावा कर सकते हैं कि उनके पास प्रश्नपत्र तक पहुंच है, जिसे वे पैसे लेकर दे सकते हैं.

सीबीएसई ने छात्रों और आम जनता से 2024 की परीक्षा के दौरान ऐसी किसी भी असत्यापित खबर और अफवाहों के प्रति सतर्क रहने और बोर्ड को info.cbseexam@cbseshiksha.in पर सूचित करने की अपील की है.