scorecardresearch

CBSE Compartment Exams: कल से शुरू होंगे CBSE के 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम, सेंटर पर जाने से पहले पढ़ें ये जरूरी दिशानिर्देश

CBSE Compartment Exams: 23 अगस्त से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा शुरू होनी है. ये सुबह 10:30 बजे से होगी. छात्रों का कहा गया है कि वे परीक्षा का दौरान सभी कोविड-19 से जुड़े नियमों का ख्याल रखें. इसके साथ रिपोर्टिंग समय से करीब 1 घंटे पहले अपने एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाएं.

CBSE CBSE
हाइलाइट्स
  • रिपोर्टिंग समय से पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचें

  • परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होकर 12:30 बजे खत्म होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों का कंपार्टमेंट एग्जाम कल यानी 23 अगस्त को होना है. अलग-अलग विषयों के लिए कक्षा 10 की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 23, 24, 25, 26, 27 और 29 अगस्त को आयोजित की जाएंगी. जबकि कक्षा 12 की सभी विषयों का री-एग्जाम 23 अगस्त को होना है. परीक्षा की अवधि दो घंटे है, जो सुबह 10:30 बजे से शुरू होकर 12:30 बजे खत्म होगी. 

फेल हुए सब्जेक्ट में पास होने का मौका

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र जो किसी कारणवश किसी सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति है. बोर्ड ने पहले सूचित किया था कि कंपार्टमेंट परीक्षा टर्म II के पैटर्न में होगी. इस साल 10वीं कक्षा के 1,07,689 और कक्षा 12 के 67743 छात्रों को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है.

इन दिशानिर्देशों का रखें ध्यान

-रिपोर्टिंग समय से एक घंटे पहले अपने एग्जाम सेंटर पर पहुंचें. 

-सीबीएसई कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है. उनके बिना छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.  

-अगर अभी तक अपना हॉल टिकट डाउनलोड नहीं किया है, तो आधिकारिक साइट पर जाकर cbse.gov.in से इसे डाउनलोड कर लें.

- छात्रों को हैंड सैनिटाइजर भी एक ट्रांसपेरेंट बोतल में लेकर आना होगा. इसके साथ छात्रों को कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का पालन करें. अपने मुंह पर मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें. 

-छात्रों को अपने हॉल टिकट पर उल्लिखित सभी निर्देशों का पालन करना होगा. 

-प्रत्येक परीक्षा की अवधि पहले से ही डेट शीट के साथ-साथ एडमिट कार्ड पर भी दी गई है. छात्रों को कुल 15 मिनट पढ़ने का समय दिया जाएगा. 

इसके अलावा, कंपार्टमेंट एग्जाम में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को नई अपडेट्स और जानकारी के लिए सीबीएसई ऑनलाइन पोर्टल पर नजर रखने की सलाह दी जाती है.