scorecardresearch

CTET 2023: CBSE ने जारी की सीटेट परीक्षा की तिथि, पैटर्न में भी किया बड़ा बदलाव, जानिए कब होगा एग्जाम

CTET 2023 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटेट परीक्षा 2023 को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. इस बार सीटेट 2023 की परीक्षा ओएमआर सीट यानी ऑफलाइन मोड पर होगी. सीटेट 2023 की परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को देश के सभी राज्यो में कराया जाएगा.

20 अगस्त को होगी सीटेट 2023 की परीक्षा 20 अगस्त को होगी सीटेट 2023 की परीक्षा
हाइलाइट्स
  • 20 अगस्त को होगी सीटेट 2023 परीक्षा

  • इस बार ऑफलाइन मोड में होगी सीटेट परीक्षा

CTET 2023 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. सीबीएसई ने सीटेट 2023 की परीक्षा तिथि का ऐलान करते हुए एग्जाम पैटर्न में भी बड़ा बदलाव किया है. इस अपडेट के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं.

सीबीएसई ने शुक्रवार 9 जून को सीटेट परीक्षा को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इस अधिसूचना में बोर्ड ने बताया, कि सीटेट 2023 की परीक्षा देश के अलग-अलग शहरों में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए इस बार एग्जाम को ऑफलाइन मोड ( यानी पेपर पेंसिल से परीक्षा देना ) में कराने का भी फैसला किया है. इस फैसले के बाद लाखों छात्रों को झटका लगा है क्योकि छात्र ऑनलाइन मोड के आधार पर अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे.

20 अगस्त को होगी सीटेट 2023 की परीक्षा

सीबीएसई ने नेटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि सीटेट 2023 की परीक्षा 20 अगस्त 2023 को होगी. यदि परीक्षा तिथि में कोई बदलाव किया जाता है तो उसकी जानकारी छात्रों को साझा कर दी जाएगी. इस परीक्षा के लिए देश के लाखों छात्रों ने आवेदन किया है. 

इस बार ऑफलाइन मोड में होगी सीटेट की परीक्षा

सीटेट के 17वें संस्करण के पेपर 1 और पेपर 2 की परीक्षा को OMR पर कराया जाएगा. पहले यह परीक्षा ओ एम आर पर ही कराई जाती थी, लेकिन कुछ सालों पहले सीबीएसई ने इससे ऑनलाइन कराने का फैसला किया. अब फिर से इससे ऑफलाइन कराया जा रहा है.