scorecardresearch

Scholarship for Girls: CBSE सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए एप्लिकेशन शुरू, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

सीबीएसई की तरफ से दी जाने वाली यह स्कॉलरशिप उन लड़कियों को मिलती है जो सीबीएसई या सीबीएसई की मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ती हैं और अपने माता-पिता की सिंगल गर्ल चाइल्ड हैं, इसके लिए लड़कियों को पांच विषयों में 60% अंकों के साथ कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करनी होती है.

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022: CBSE Single Girl Child Scholarship 2022:

सिंगल गर्ल चाइल्ड के माता-पिता के लिए एक खुशखबरी है, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. CBSE ने  पिछले साल दी गई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप  के  नवीनीकरण के लिए भी आवेदन मांगे हैं. बता दें कि साल 2006 में सीबीएसई ने इस योजना की शुरुआत की थी, जिसका मकसद लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना  है. इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जा कर आवेदन कर सकतेहैं. स्कॉलरशिप और नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 2022 है.

किसे मिलेगा यह स्कॉलरशिप

सीबीएसई की तरफ से दी जाने वाली यह स्कॉलरशिप उन लड़कियों को  मिलती है जो सीबीएसई या सीबीएसई की मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ती हैं और अपने माता-पिता की सिंगल गर्ल चाइल्ड हैं, इसके लिए लड़कियों को  पांच विषयों में 60% अंकों के साथ कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करनी होती है. 


स्कॉलरशिप राशि कितनी

सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्राओं को उनके बैंक खातों में दो साल के लिए प्रति माह 500 रुपये दिए जाते हैं,  छात्राओं की मासिक ट्यूशन फीस 1,500 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.  इस स्कॉलरशिप राशि को अगले साल 10 प्रतिशत तक बढ़ाए जाने की संभावना है. 

Single Girl Child Scholarship: ऐसे करें आवेदन

1.सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

 2.स्कॉलरशिप पर क्लिक करें.

 3. फिर "दिशानिर्देश और आवेदन पत्र 2022 / ऑनलाइन आवेदन करें" ढूंढें.

4. नए आवेदन के लिए 'सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप - 2022' या “नवीकरण के लिए दसवीं कक्षा की एकल बालिका के लिए सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना” पर क्लिक करें.

5. अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें

6. फॉर्म जमा करने से पहले सभी जानकारियों की जांच करें.

7.जमा करने के बाद, स्कूलों को छात्र के SGCS-X आवेदन को सत्यापित करना होगा.