scorecardresearch

गुड न्यूज! कोरोना के दो साल बाद चीन ने की भारतीय छात्रों को वीजा जारी करने की घोषणा, व्यापार वीजा भी होंगे जारी

चीन ने सोमवार को बीजिंग के सख्त कोविड प्रतिबंधों के कारण दो साल से अधिक समय से घर में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों को वीजा जारी करने की योजना की घोषणा की है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • काउंसलर जी रोंग ने भारतीय छात्रों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है

  • व्यापार वीजा समेत अलग-अलग श्रेणियों के लिए भी वीजा देने की है तैयारी

कोरोना के दो साल बाद देश और दुनिया के हालात बदले हैं. ऐसे में, कोरोना से पहले चीन में पढ़ रहे या पढ़ने की चाह रखने वाले भारतीय छात्रों के लिए एक गुड न्यूज है. माना जा रहा है कि चीन में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की पढ़ाई जल्द ही पटरी पर लौटेगी. ये मुमकिन हुआ है चीन के एक एलान के बाद. दरअसल, चीन ने कोविड प्रतिबंधों को खत्म करते हुए भारतीय छात्रों के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है.

चीन ने भारतीयों के लिए व्यापार वीजा समेत अलग-अलग श्रेणियों के लिए भी वीजा देने की तैयारी की है. चीनी विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग की काउंसलर जी रोंग ने भारतीय छात्रों को बधाई देते हुए ट्वीट किया है. इसमें छात्रों के धैर्य की प्रशंसा करते हुए उन्होंने चीन में सभी भारतीय छात्रों का स्वागत किया है.

छात्रों के लिए जारी होगी X1 वीजा
चीन के इस एलान के मुताबिक एक्स1-वीजा, उन छात्रों को जारी किया जाएगा जो उच्च शैक्षणिक शिक्षा के लिए लंबे समय के लिए चीन आना चाहते हैं. इनमें नए छात्रों के अलावा, वे छात्र भी शामिल हैं जो अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं.

आपको बता दें कि कोविड काल में वीजा प्रतिबंधों के कारण 23 हजार से ज्यादा भारतीय छात्रों को घर वापस आना पड़ा था. इनमें से ज्यादातर मेडिकल के छात्र थे. दरअसल चीन ने अपनी पढ़ाई के लिए फौरन लौटने के इच्छुक लोगों के नाम मांगे थे. इसके बाद भारत ने कई सौ छात्रों की सूची सौंपी थी. अब चीनी सरकार की तरफ से इस एलान से भारतीय छात्र खुश हैं.

छात्रों को उम्मीद है कि जिस तरह कोरोना से लड़कर दुनियाभर में जिंदगी पटरी पर लौट आई हैं.वैसे ही इनकी पढ़ाई भी जल्द पहले की ही तरह शुरू होगी. वह दिन अब दूर नहीं जब छात्र अपनी डिग्रियों के साथ शान से भारत लौटेंगे.