scorecardresearch

CISCE Board Result: भविष्य में पत्रकार बनना चाहती हैं पश्चिम बंगाल से ISC टॉपर, 400 में से हासिल किए 399 अंक

हाल ही में, CISCE ने अपना परीक्षा परिणाम घोषित किया. पश्चिम बंगाल में इस बार इन परीक्षाओं में छात्राओं ने बाजी मारी है. बताया जा रहा है कि 400 में 399 अंकों के साथ रितिशा बागची संभावित तौर पर राज्य से Arts Stream की टॉपर हैं.

Ritisha Bagchi, ISC Topper from Bengal Ritisha Bagchi, ISC Topper from Bengal

स्कूल बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं से अक्सर लोगों की उम्मीदें रहती हैं कि वे आगे चलकर IITs, NIFT या मेडिकल में एडमिशन लेंगे या फिर पढ़ाई के लिए विदेश जाएंगे. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी टॉपर के बारे में जो आने वाले समय में लीक से हटकर कुछ करना चाहती हैं. यह कहानी है पश्चिम बंगाल की ISC टॉपर रितिशा बागची की, जो पत्रकार बनना चाहती हैं. जोका विवेकानन्द मिशन स्कूल की छात्रा रितिशा ने आर्ट्स डिपार्टमेंट से ISC परीक्षा में 400 में से 399 अंक हासिल किए. थोड़ा अलग रास्ता अपनाते हुए रितिशा बागची ने कहा कि वह पत्रकार बनना चाहती हैं. 

काउंसिल ऑफ इंडियन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने हाल ही में, बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए. हालांकि मेरिट सूची प्रकाशित नहीं की गई है, लेकिन संभावना है कि रितिशा पश्चिम बंगाल में प्रथम स्थान पर रहेंगी. उन्होंने बारहवीं कक्षा में कला (कला विभाग) की पढ़ाई की. इंग्लिश के अलावा, उनके पास हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी और लीगल स्टडीज जैसे विषय थे. उन्हें इंग्लिश में 99 और लीगल स्टडीज में 96 अंक मिले हैं. अन्य सभी विषयों में उन्होंने पूरे यानी 100 अंक हासिल किए हैं. हालांकि, सर्वश्रेष्ठ चार विषयों के साथ अंतिम अंक जोड़ने के बाद, रितिशा के अंक 400 में 399 होते हैं.  

बनना चाहती हैं पत्रकार 
रितिशा ने कहा कि, वह बचपन से ही आर्ट्स से पढ़ना चाहती थीं. 12वीं कक्षा में उन्होंने जो भी विषय लिए वे सभी उनके पसंदीदा विषय हैं. हालांकि, अंग्रेजी में 99 अंक पाने के बाद रितिशा थोड़ी निराश हैं. अंग्रेजी में उन्हें 100 में से 100 अंक मिलने की उम्मीद थी. रितिशा ने अपने भविष्य के लक्ष्य के बारे में कहा कि वह आगे चलकर पत्रकार बनना चाहती हैं. हालांकि, फिलहाल वह हिस्ट्री पढ़ेंगी. 

सम्बंधित ख़बरें

ICSE का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है. ला मार्टिनियर स्कूल के हर्षित अग्रवाल 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ संभावित टॉपर हैं. पश्चिम बंगाल में 426 आईसीएसई स्कूलों और 320 आईएससी स्कूलों ने उम्मीदवारों को प्रस्तुत किया. इनमें आईसीएसई के लिए 99.22% और आईएससी के लिए 97.80% पास परसेंटेज है. 

लड़कियां रही हैं आगे 
विशेष रूप से, दोनों श्रेणियों में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है, आईसीएसई में लड़कियों ने 99.41% पास प्रतिशत हासिल किया है और लड़कों ने 99.07% पास प्रतिशत हासिल किया है. इसी तरह, आईएससी में लड़कियों ने 98.86% पास प्रतिशत हासिल किया, जबकि लड़कों ने 96.88% पास प्रतिशत हासिल किया.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने सोमवार को 10वीं (आईसीएसई) और 12वीं (आईएससी) परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. इस साल के परीक्षा परिणाम ने राज्य का ध्यान खींचा है. इस बार दोनों परीक्षाओं में राज्य के छात्राओं ने बाजी मारी है. साल 2024 आईसीएसई परीक्षा में पश्चिम बंगाल राज्य के छात्रों की उत्तीर्ण दर 99.22 प्रतिशत है. कुल 42372 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें पुरुष छात्रों की संख्या 23 हजार 214 लोग (54.79 प्रतिशत) और महिला छात्रों की संख्या 19 हजार 158 लोग (45.21 प्रतिशत) है. इस साल राज्य के कुल 426 स्कूलों ने परीक्षा आयोजित की.

(अनिर्बान सिन्हा रॉय की रिपोर्ट)