scorecardresearch

CLAT 2024 Result Declared: टीचर और स्टूडेंट ने साथ में दी परीक्षा लेकिन रिजल्ट में एक कदम आगे निकला छात्र, लॉ की परीक्षा में हासिल की दूसरी रैंक

प्रद्योत शाह और राहुल पुलकुर्थी के बराबर नंबर ही आए लेकिन लीगल सेक्शन में प्रद्योत के परफॉर्मेंस ने उन्हें दूसरी रैंक पर पहुंचा दिया. प्रद्योत शाह बेंगलुरु स्थित माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ते हैं. जबकि उनके मेंटर राहुल इंदिरा नगर में एक कोचिंग में पढ़ाते हैं.

pradhyot shah and his teacher pradhyot shah and his teacher

बेंगलुरु के एक टीचर और स्टूडेंट ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT 2024 में टॉप 5 में जगह बनाई है. अच्छी खबर ये है कि स्टूडेंट ने CLAT 2024 में दूसरी रैंक हासिल की है. जबकि जिस टीचर ने उसे पढ़ाया उनकी तीसरी रैंक आई. प्रद्योत शाह बेंगलुरु स्थित माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ते हैं. जबकि उनके मेंटर राहुल इंदिरा नगर में एक कोचिंग में पढ़ाते हैं.

टीचर से आगे निकला स्टूडेंट

प्रद्योत शाह और राहुल पुलकुर्थी के बराबर नंबर ही आए लेकिन लीगल सेक्शन में प्रद्योत के परफॉर्मेंस ने उन्हें दूसरी रैंक पर पहुंचा दिया. कंसोर्टियम ऑफ लॉ यूनिवर्सिटीज के अनुसार राजस्थान के एक स्टूडेंट ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया, जबकि 6 छात्रों ने 99.99 परसेंटाइल हासिल किया है. प्रद्योत शाह लॉ में करियर बनाना चाहते हैं वहीं उनके टीचर अपनी टीचिंग स्किल को बेहतर करने के लिए ये परीक्षा दी थी. प्रद्योत शाह ने अपने टीचर से अच्छी रैंक हासिल करने पर कहा, मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने सर जितना स्कोर किया है. वह जो करते हैं उसमें एक्सीलेंट हैं.

टीचिंग स्किल को बेहतर करने के लिए देते हैं परीक्षा

प्रद्योत के पास एनएलएसआईयू बैंगलोर और एनएलयू दिल्ली में से किसी के चुनाव का ऑप्शन है. फिलहाल वे कक्षा 12वीं की परीक्षा में भी अच्छा स्कोर करने की तैयारी कर रहे हैं. वहीं अपने स्टूडेंट की सफलता पर राहुल ने कहा कि एक मेंटर के रूप में टीचिंग स्किल को बेहतर करने के लिए मैं परीक्षा देता हूं. कोई भी परीक्षा कभी भी पूरी तरह पूर्वानुमानित नहीं होती है. यही कारण है कि कैंडिडेट्स को उसके अनुसार अडजेस्ट करने में सक्षम होना चाहिए.

जोधपुर के स्टूडेंट ने किया टॉप

जोधपुर के छात्र जय कुमार बोहरा ने 118 में से 108 अंकों के साथ इस परीक्षा में टॉप किया है. कुल 45 स्टूडेंट्स (30 पुरुष और 15 महिला) ने 99.90 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. National Law Universities (NLUs) में UG और PG पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा 3 दिसंबर को देशभर में 139 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

12 दिसंबर से शुरू होगी काउंसलिंग

एनएलयू कंसोर्टियम के अनुसार, यूजी और पीजी परीक्षाओं के लिए 1 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. इस बार यूजी परीक्षा के आवेदकों की संख्या में 34.7% और पीजी परीक्षा में 25.8% बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शुरुआती Answer Key में गलतियाँ पाए जाने के बाद 4 दिसंबर को संशोधित Key जारी की गई थी. इस Key में दो सवाल वापस ले लिए गए और एक सवाल की Answer Key बदल दी गई. इसलिए, 120 के बजाय 118 सवालों पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की गई. लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 12 दिसंबर को शुरू होगी.