scorecardresearch

CLAT 2025: ज्यूडिशरी में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए जरूरी सूचना, इस दिन शुरू हो रहे हैं CLAT के रजिस्ट्रेशन 

जिन लोगों को अपना करियर लॉ की दुनिया में बनाना है उनके लिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज एक अच्छा ऑप्शन है. ऐसे लोगों के लिए अब CLAT 2025 के लिए नोटिफिक्शन जारी कर दिया गया है. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 15 जुलाई से शुरू होने वाला है.

CLAT 2025 Registration (Representative Image) CLAT 2025 Registration (Representative Image)

ज्यूडिशरी और लीगल में करियर बनाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLU) ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2025 के लिए नोटिफिक्शन जारी कर दिया है. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 15 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus पर शुरू होने  वाला है. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है. वहीं, परीक्षा 1 दिसंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक ऑफलाइन आयोजित की जाएगी. 

बता दें, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) भारत के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का एकमात्र रास्ता है. यहां से छात्र ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लॉ प्रोग्राम पढ़ सकते हैं. CLAT एग्जाम कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा करवाया जाता है. 

कौन कर सकता है अप्लाई? 
उम्मीदवारों को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास करनी चाहिए. जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के छात्रों को लॉ एंट्रेंस टेस्ट में अप्लाई करने के लिए कक्षा 12 में 40 प्रतिशत अंक जरूरी हैं. जो लोग मार्च/अप्रैल 2025 में कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

CLAT PG 2025 के लिए चाहिए एलिजिबिलिटी?
वहीं जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी में पास होना चाहिए, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 45 प्रतिशत अंकों अनिवार्य हैं. जो लोग अप्रैल या मई 2025 में आखिरी सेमेस्टर देंगे, वे भी पीजी प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

CLAT 2025 के लिए आवेदन कैसे करें?
-अप्लाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं.  

-होमपेज पर, CLAT 2025 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें. 

-अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें. 

-रजिस्ट्रेशन फॉर्म सावधानीपूर्वक भरें. 

-रजिस्ट्रेशन फीस भरें और सबमिट पर क्लिक करें. 

-भविष्य के लिए CLAT 2025 का रजिस्ट्रेशन फॉर्म की एक कॉपी डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट ले लें. 

कितनी देनी होगी फीस?
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 4,000 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लोगों को 3,500 रुपये फीस जमा करनी होगी.