scorecardresearch

कॉलेज एडमिशन के लिए देश का पहला Common Portal लॉन्च, गुजरात में 14 सरकारी यूनिवर्सिटी के 7.50 लाख छात्रों को फायदा 

गुजरात में 14 सरकारी यूनिवर्सिटी के 7.50 लाख विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया के लिए अब एक ही कॉमन पोर्टल इस्तेमाल होगा. विद्यार्थियों को कॉमन पोर्टल की वजह से 'आवेदन एक, विकल्प अनेक' उपलब्ध होगा. 

Common Portal Common Portal
हाइलाइट्स
  • 300 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस होगी 

  • कॉमन रजिस्ट्रेशन के बाद यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रोसेस करेगी

कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया के लिए देश का पहला कॉमन पोर्टल जीसीएएस लॉन्च किया गया है.  गुजरात कॉमन एडमिशन सर्विसेज गुजरात राज्य के उच्च और तकनीकी मंत्री ऋषिकेश पटेल ने लॉन्च किया. अब 12वीं के बाद अलग-अलग यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी. 

7.50 छात्रों को फायदा 

गुजरात की 14 यूनिवर्सिटियों से जुड़ी सरकारी, अनुदानित, स्वनिर्भर 2,343 कॉलेज के 7.50 लाख से ज्यादा विद्यार्थी एक ही पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. एक ही पोर्टल के जरिए 12वी आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस के बाद बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीए, बीएससी समेत अन्य सभी विद्याशाखाओं की प्रवेश प्रक्रिया http://gcas.gujgov.edu.in पोर्टल से की जाएगी. 

300 रुपये होगी ऑनलाइन फीस 

विद्यार्थियों को प्रवेश के वक्त रजिस्ट्रेशन के तौर पर 300 रुपए फीस ऑनलाइन भरनी होगी. कॉमन रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन वेरिफिकेशन समेत प्रक्रिया कर प्रवेश दिए जाएंगे. पोर्टल में विद्यार्थी एक से अधिक विकल्प भी चुन पाएंगे. साल 2024 से ही प्रवेश के लिए ये प्रक्रिया लागू हो जाएगी. 

इसे लेकर गुजरात सरकार के मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा, देश में NEP 2020 के मुताबिक ये सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. जिसके तहत अलग-अलग विद्या शाखाओं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया की जाएगी. विद्यार्थियों को कॉमन पोर्टल की वजह से आवेदन एक, विकल्प अनेक उपलब्ध होंगे. प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को अलग अलग जगहों पर धक्का खाने से राहत मिलेगी. पेरेंट्स को भी हो रही मुसीबत कम होगी. 

कौन कर सकेंगे इस्तेमाल? 

ग्रेजुएशन के अलावा पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी जैसे कोर्स के लिए भी जीसीएएस पोर्टल कार्यरत रहेगा. पोर्टल अंग्रेजी और गुजराती भाषा में उपलब्ध होगा. अलग अलग यूनिवर्सिटी, कॉलेज में जाकर लाइन लगाने से, ट्रेवलिंग करने से, अलग अलग जगह पर आवेदन फीस भरने से विद्यार्थियों को मुक्ति मिलेगी. 

गौरतलब है कि जीसीएएस - गुजरात कॉमन एडमिशन सर्विसेज के माध्यम से सरकार को 20 करोड़ से अधिक रकम फीस के माध्यम से मिलेगी. रजिस्ट्रेशन के बाद प्रवेश की प्रक्रिया यूनिवर्सिटियों को ही करनी होगी. जिसके लिए यूनिवर्सिटियों को रजिस्ट्रेशन फीस में से ही हिस्सा चुकाया जाएगा. 

(अतुल तिवारी की रिपोर्ट)