scorecardresearch

CSIR-UGC-NET postponed: UGC-NET रद्द करने के बाद NTA ने स्थगित की एक परीक्षा, जानिए क्या रही वजह

एनटीए ने बयान में कहा कि परीक्षा की अगली तारीख आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. छात्र एनटीए से हेल्पडेस्क के जरिए या ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं. 

एनटीए ने इसी सप्ताह यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द की थी. एनटीए ने इसी सप्ताह यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द की थी.
हाइलाइट्स
  • एनटीए ने की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा

  • दो दिन पहले ही रद्द हुई थी यूजीसी-नेट परीक्षा

नीट-यूजी परीक्षा पर धांधली का आरोप लगने और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अब एक परीक्षा स्थगित भी कर दी है. एनटीए ने शुक्रवार को इसकी  जानकारी देते हुए बताया कि 25 जून से होने वाली सीएसआईआर-यूजीसी-नेट (CSIR-UGC-NET) परीक्षा "अपरिहार्य परिस्थितियों" के कारण स्थगित कर दी गई है. 

क्या रही वजह?
एनटीए ने एक बयान में कहा, "कैंडिडेट्स को सूचित किया जाता है कि संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा जून-2024 जो 25.06.2024 से 27.06.2024 के बीच आयोजित होने वाली थी, अपरिहार्य परिस्थितियों के साथ-साथ लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण स्थगित की जा रही है." 

एनटीए ने बयान में कहा कि परीक्षा की अगली तारीख आधिकारिक वेबसाइट https://csirnet.nta.ac.in पर जारी की जाएगी. एनटीए ने कहा कि छात्र एनटीए से हेल्पडेस्क के जरिए 011-40759000 या 011-69227700 या ईमेल csirnet@nta.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

यूजीसी-नेट भी हुई रद्द
गौरतलब है कि एनटीए ने यूजीसी-नेट परीक्षा भी आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दी थी. एनटीए ने बुधवार को परीक्षा रद्द करते हुए कहा था कि उसे "अंदेशा है कि परीक्षा में गड़बड़ी हुई है." 

एनटीए ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को कुछ इनपुट मिले हैं जिससे संकेत मिलता है कि परीक्षा की अखंडता से समझौता हुआ है. मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जांच के आदेश दे दिए गए हैं. 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा था कि यूजीसी-नेट को रद्द करने का निर्णय यह पाए जाने के बाद लिया गया कि परीक्षा का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था. उन्होंने कहा था, "जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्कनेट पर यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र यूजीसी-नेट के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है, हमने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया." 

नीट-यूजी पर भी लगे हैं धांधली के आरोप
एनटीए के प्रबंधन पर सबसे पहले सवाल तब उठे जब उसकी ओर से करवाई गई नीट-यूजी परीक्षा पर पेपर लीक के आरोप लगने लगे. बिहार के इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) ने जांच के बाद अब तक कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया है. शिक्षा मंत्री प्रधान ने भी यह बात स्वीकार की है कि नीट-यूजी परीक्षा लीक हुई. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पेपर बहुत सीमित स्तर पर लीक हुआ है, इसलिए परीक्षा दोबारा नहीं करवाई जाएगी.

नीट-यूजी का विवाद थमा भी नहीं था कि शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट परीक्षा पेपर लीक के आरोपों के बाद स्थगित करने की घोषणा कर दी. उसके महज दो दिन बाद एनटीए ने सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की है.

विपक्ष ने दी प्रतिक्रिया
परीक्षा कैंसल होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "फिर भी एक और एनटीए परीक्षा स्थगित कर दी गई. इस बार यह सीएसआईआर-यूजीसी-नेट है. साफ है कि एनटीए युवाओं के लिए 'नरेंद्र की ट्रॉमा एजेंसी' बन गई है." 

क्या है सीएसआईआर-यूजीसी-नेट?
सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा साल में दो बार, जून और दिसंबर में होती है. यह परीक्षा पांच विषयों में आयोजित की जाती है. इसमें कंप्यूटर आधारित प्रारूप में केमिकल साइंस, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान और भौतिक विज्ञान शामिल हैं. 

यह परीक्षा आईआईटी और इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रीसर्च (IISER) सहित इन विषयों में पीएचडी पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले सभी प्रमुख संस्थानों में प्रवेश के लिए स्वीकार की जाती है. पिछले साल परीक्षा के दिसंबर संस्करण में 1.75 लाख से ज्यादा छात्र उपस्थित हुए थे. इस साल 2 लाख से ज्यादा छात्रों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.