scorecardresearch

CTET 2021-22: इस तारीख को आ सकता है CTET का रिजल्ट, जारी हो गई है Answer Key, ऐसे करें डाउनलोड

सीटीईटी 2021 की Answer key जारी की जा चुकी है. उम्मीदवार अपने सीटीईटी रोल नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके आंसर की देख और डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही अगर किसी प्रतियोगी को आंसर की को लेकर कोई आपत्ति है या कोई ऑब्जेक्शन है तो उसे भी उठा सकते हैं.

CTET RESULT CTET RESULT
हाइलाइट्स
  • 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच हुई थी CTET 2021 की परीक्षा

  • ऑब्जेक्शन के लिए उम्मीदवारों को स्टूडेंट डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा

CTET 2021-22 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के रिजल्ट का सभी को बेसब्री से इंतजार है. बोर्ड ने हाल ही में इसकी आंसर जारी की है. अब जल्द ही इसका रिजल्ट भी जारी किया जा सकता है. सीबीएसई द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को घोषित किया जा सकता है. इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी गई है. 

गौरतलब है कि 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच CTET 2021 परीक्षा का आयोजन किया गया था. यह पहली बार था जब इस एग्जाम को ऑनलाइन मोड में आयोजित किया गया था. 

ऐसे कर सकेंगे सर्टिफिकेट डाउनलोड 

परीक्षा में सफल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को डिजिटल रूप से सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जायेगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थियों को उनका सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में उनके डिजिलॉकर एकाउंट में मिलेगा. 

आंसर की हो चुकी है रिलीज  

गौरतलब है कि सीटीईटी 2021 की आंसर की जारी की जा चुकी है. उम्मीदवार अपने सीटीईटी रोल नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके आंसर की देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

साथ ही अगर किसी प्रतियोगी को आंसर की को लेकर कोई आपत्ति है या कोई ऑब्जेक्शन है तो उसे भी उठा सकते हैं. सीबीएसई ने जो नोटिस जारी किया है उसमें कहा गया है कि इसके लिए उम्मीदवार को 1,000 रुपये फीस भरनी होगी. इसके लिए आखिरी तारीख 4 फरवरी, 2022 रात 11:59 बजे है. 

 

यहां क्लिक कर पढ़ें नोटिफिकेशन

ऑब्जेक्शन के लिए उम्मीदवारों को स्टूडेंट डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा, फिर-

-सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाएं

-नीचे स्क्रॉल करें और ‘आंसर की’ सीटीईटी दिसंबर 2021 पर क्लिक करें

-अपने सीटीईटी रोल नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके डैशबोर्ड पर लॉग इन करें

-CTET की Answer key स्क्रीन पर दिखेगी 

-प्रश्न संख्या चुनें और आपत्ति (Objection) दर्ज करें

-ऑब्जेक्शन फीस भरें और सबमिट कर दें  
 
ये भी पढ़ें