scorecardresearch

CTET Result 2023: CTET 2023 में पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर, जानें कब जारी होंगे रिजल्ट

सीटेट परीक्षा 2023 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है. दरअसल सीटीईटी एग्जाम के रिजल्ट फरवरी के लास्ट सप्ताह में जारी हो सकते हैं.

CTET Result 2023 CTET Result 2023
हाइलाइट्स
  • आंसर-की 14 फरवरी को जारी किया गया था

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटीईटी रिजल्ट का इंतजार इस सप्ताह खत्म हो सकता है. इस महीने के अंत में सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2023 के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट--ctet.nic.in पर जारी कर सकती है. हालांकि सीटेट परीक्षा के परिणाम कब जारी किया जाएगा. इसको लेकर अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. इसकी उत्तर कुंजी आपत्ति विंडो 17 फरवरी को बंद किया जा चुका है. 

हाल ही में सीटेट परीक्षा के आंसर-की को जारी किया गया था. इसके लिए ऑब्जेक्शन विंडों भी खोली गई थी, जो 17 फरवरी को बंद हो गई. परीक्षा के परिणाम को उम्मीदवार जरूरी डिटेल्स भरने के बाद अपने नतीजे देख सकेंगे. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

इतना है पासिंग मार्क
सीटेट परीक्षा को लेकर पासिंग मार्क्स को जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 60 फीसदी अंक निर्धारित किया गया है. वहीं एससी और एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स को परीक्षा में 55 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा. सीबीएसई सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी 2023 स्कोरकार्ड और सफल उम्मीदवारों को उनके डिजीलॉकर खाते में डिजिटल प्रारूप में पात्रता प्रमाण पत्र प्रदान करेगा. मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होंगे और आईटी अधिनियम के अनुसार कानूनी रूप से मान्य होंगे. 

28 दिसंबर से 7 फरवरी तक हुई थी परीक्षा
CTET 2023 परीक्षा को 28 दिसंबर से 7 फरवरी तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा की आंसर-की को 14 फरवरी को जारी किया गया था. जिस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 17 फरवरी तक परमिशन दी गई थी. जिसकी विंडों को अब बंद कर दिया गया है.