scorecardresearch

देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए देना होगा CUET, अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी डिटेल्स

सोमवार को, यूजीसी ने सीयूईटी 2022 की शुरुआत की. देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा अब अनिवार्य है. यह परीक्षा सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के तहत शुरू की गई है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य है CUET

  • अप्रैल में शुरू होगी सीयूईटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

स्नातक कार्यक्रमों (अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स) के लिए कॉमन युनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा, CUET2022) की आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह से शुरू होगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक बयान जारी करके यह जानकारी दी. जिसके अनुसार, सीयूईटी 2022 यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 2022-23 शैक्षणिक सत्र से आयोजित किया जाएगा. 

सोमवार को, यूजीसी ने सीयूईटी 2022 की शुरुआत की. देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा अब अनिवार्य है. यह परीक्षा सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के तहत शुरू की गई है. CUCET को बस नया रूप दिया गया है. बता दें कि CUCET को पिछले साल तक 14 विश्वविद्यालयों ने अपनाया हुआ था. 

13 भाषाओं में आयोजित होगा CUET 2022

यूजीसी के अनुसार, CUET का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा और यह 2-3 घंटे की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी. जिसे 13 भाषाओं- हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, उड़िया और अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा. 

यूजीसी के अनुसार, सीयूईटी में 3 भाग होंगे, पहले भाग में उम्मीदवार की चुनी गई भाषा का टेस्ट होगा.  दूसरे भाग में उम्मीदवार के डोमेन से संबंधित ज्ञान को परखा जाएगा. 27 डोमेन उपलब्ध होंगे जिनमें से उम्मीदवार कम से कम एक और अधिकतम 6 डोमेन चुन सकते हैं. अंतिम, तीसरा भाग उस कोर्स पर निर्भर करेगा जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर रहा है. 

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य है CUET

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के अनुसार, सीयूईटी 2022 जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है. अभी तक, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए CUET अनिवार्य है, लेकिन अगर निजी विश्वविद्यालयों सहित अन्य संस्थान इसे अपनाना चाहें तो सरकार इसके लिए तैयार है. 

बताया जा रहा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने भी सीयूईटी - 2022 (पीजी) में भी अपनी भागीदारी की पुष्टि की है. जिसका विवरण एनटीए की वेबसाइट - nta.ac.in पर जल्द ही उपलब्ध होगा. 

इस बीच, पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीयूईटी अनिवार्य नहीं है. इसलिए, वे पीजी प्रवेश के लिए सीयूईटी को अपना सकते हैं या अभी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकते हैं.