scorecardresearch

CUET Exam 2022: छात्रों ने बताया कैसा रहा एग्जाम और क्या आई दिक्कत

अधिकतर बच्चों का कहना था कि एग्जाम के पहले जितना डर लग रहा था एग्जाम उतना कठिन नहीं था. हालांकि कुछ बच्चों ने कहा कि एग्जाम कठिन भले ना हो लेकिन आसान भी नहीं था. अच्छी बात ये रही कि किसी भी बच्चे ने टेक्निकल प्रॉब्लम की कोई समस्या नहीं बताई.

CUET 2022 CUET 2022

देश में CUET के पहले एग्जाम आज हो गए. सुबह 9 बजे से शुरू हुआ एग्जाम दोपहर 12:15 बजे खत्म हुआ. एग्जाम खत्म होने के बाद बच्चों के चेहरे पर संतुष्टि का भाव साफ दिखाई पड़ रहा था. अधिकतर बच्चों का कहना था कि एग्जाम के पहले जितना डर लग रहा था एग्जाम उतना कठिन नहीं था. हालांकि कुछ बच्चों ने कहा कि एग्जाम कठिन भले ना हो लेकिन आसान भी नहीं था. अच्छी बात ये रही कि किसी भी बच्चे ने टेक्निकल प्रॉब्लम की कोई समस्या नहीं बताई. 

आसान रहा लीगल स्टडीज का पेपर 
किरन वर्मा नाम की स्टूडेंट बताती है कि उन्होंने सीयूईटी के लिए एग्जाम दिया है. एग्जाम के पहले वह काफी नर्वस थी और उन्हें डर लग रहा था. किरन कहती हैं कि वह रोज एग्जाम के लिए 5 से 6 घंटे की पढ़ाई कर रहीं थीं. लेकिन आज यह उनकी मेहनत का असर था या कुछ और कि लीगल स्टडीज का पेपर बहुत आसान लगा. किरन कहती हैं कि इसके साथ जनरल टेस्ट का पेपर भी बहुत आसान था, उन्हें किसी भी सब्जेक्ट में कोई खास दिक्कत नहीं हुई. किरन उम्मीद करती हैं कि उन्हें अच्छा कॉलेज मिल जाएगा.
 
इंग्लिश के पेपर ने किया परेशान 
एग्जाम देने आए अधिकतर बच्चों का अनुभव यही था कि पेपर ना आसान था ना मुश्किल. हालांकि, कई बच्चों का कहना था कि इंग्लिश के पेपर ने थोड़ा परेशान जरूर किया. छात्रा रिया कहती हैं कि वैसे तो सभी पेपर आसान थे लेकिन इंग्लिश के कुछ प्रश्न बहुत कठिन थे. कई सवालों ने थोड़ा टाइम भी लिया लेकिन उम्मीद है कि अच्छे नंबर आ जाएंगे.

थोड़ी सी टेक्निकल समस्या भी हुई 
अनु नाम की एक छात्रा बताती है कि वैसे तो पेपर बहुत आसान था लेकिन शुरू शुरू में मेरा कंप्यूटर बार-बार बंद हो रहा था. हालांकि फैकल्टी ने बहुत मदद की और कुछ देर बाद मेरा कंप्यूटर भी ठीक हो गया, फिर मैंने आराम से एग्जाम दिया.

आपको बता दें कि सरकार ने इसी साल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की पॉलिसी बनाई थी. इसके पहले कॉलेज में बच्चों का एडमिशन या तो कॉलेज के अपने टेस्ट के आधार पर या फिर कटऑफ के आधार पर होता था. CUET के लिए हो रहे ये एग्जाम 20 अगस्त तक होंगे.