scorecardresearch

CUET PG 2023: 5 जून से शुरू हो रहे हैं CUET PG के एंट्रेंस एग्जाम, यूजीसी चेयरमैन ने ट्वीट कर दी जानकारी 

CUET PG 2023: CUET PG के एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों का एलान हो चुका है. 5 जून से ये परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. यूजीसी चेयरमैन इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है.

CUET PG 2023 CUET PG 2023
हाइलाइट्स
  • रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई गई है आगे 

  • फॉर्म में कर सकते हैं बदलाव 

पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन लेने वालों के लिए खुशखबरी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2023 (CUET PG 2023) के लिए एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्विटर पर सीयूईटी पीजी-2023 परीक्षा की तारीखों का लेकर घोषणा की है. 

यूजीसी चेयरमैन ने ट्वीट करते हुए लिखा, "कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट [CUET PG 2023) 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 जून 2023 को आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवारों को नियमित रूप से एनटीए की वेबसाइट http:/ / /nta.ac.in या https://cuet.nta.nic.in देखने की सलाह दी जाती है. परीक्षा के जुड़ी सभी अपडेट के लिए वेबसाइट चेक करते रहें.”

रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई गई है आगे 

इससे पहले, यूजीसी प्रमुख जगदीश कुमार ने घोषणा की थी कि सीयूईटी-पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 5 मई, 2023 तक बढ़ा दी गई है. छात्र 5 मई तक आधिकारिक वेबसाइट - cuet.nta.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं. यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाने का फैसला इस बात को ध्यान में रखकर लिया गया है कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने के कुछ समय बाद ही कई यूनिवर्सिटी सीयूईटी पीजी परीक्षा में शामिल हो गईं.

फॉर्म में कर सकते हैं बदलाव 

इससे पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल थी. लेकिन जिन छात्रों ने फॉर्म जमा किए थे, वे और कोर्स जोड़ना चाहते थे. इसलिए इसे आगे बढ़ा दिया गया. अब जो भी छात्र फॉर्म में कुछ बदलाव करना चाहते हैं वे कर सकते हैं. जिन छात्रों ने सीयूईटी पीजी एप्लीकेशन फॉर्म 2023 जमा कर दिया है, वे अधिक टेस्ट पेपर कोड, कोर्स (प्रोग्राम), यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट का चयन कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही प्रोग्राम का चयन कर लिया है, वे अपने पहले चुने गए टेस्ट पेपर कोड को एडिट भी कर सकते हैं. हालांकि, नए कोर्स को ऐड करने के लिए आपको अलग से फीस देनी पड़ेगी.