scorecardresearch

CUET UG 2022 परीक्षा की तैयारी के लास्ट मिनट में आपनाएं ये 5 टिप्स, आएंगे ज्यादा नंबर !

15 जुलाई को CUET UG 2022 की प्रवेश परीक्षा आयोजित होनो जा रही है. इस परीक्षा में आप बेहतर अंक लाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. जिसमें हम बता रहे हैं कि आपको परीक्षा से एक दिन पहले किस तरह से तैयारी करनी चाहिए.

CUET UG 2022 Exam CUET UG 2022 Exam
हाइलाइट्स
  • परीक्षा से पहले अपने विषयों का करें बार-बार रिविजन

  • परीक्षा से पहले जितने हो सके दें मॉक टेस्ट

CUET UG 2022 की परीक्षा 15 जुलाई को होने जा रही है. यह परीक्षा शिक्षा मंत्रालय की देखरेख में केंद्रीय संस्थानों में यूजी प्रोग्रामर्स में प्रवेश के लिए कराई जाती है. वहीं इस परीक्षा को लेकर अब केवल एक ही दिन बचा हुआ है. जिसे देखते हुए हम यहां बता रहे है कि लास्ट टाइम में आपको किस तरह से इसकी तैयारी करनी चाहिए. इसके साथ ही हम यहां यह भी बता रहे हैं कि आपको परीक्षा से पहले किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए. 

मॉक टेस्ट दें
परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए हमें साल भर इसकी तैयारी करनी चाहिए. वहीं अगर आप लास्ट समय में परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं तो बार-बार लगातार मॉक टेस्ट दें. ऐसा करने से आपकी अच्छी तैयारी हो जाएगी. वहीं कभी-कभी ऐसा होता है कि मॉक टेस्ट में दिये हुए कई सवाल आपकी परीक्षा में भी आ जाते हैं. इसके साथ ही मॉक टेस्ट देने से हम यह भी जान सकते हैं कि हम कहां पर गलतियां कर रहे है. जिन्हें हम परीक्षा के दौरान न दोहराएं. 

तैयारी के दौरान ब्रेक लें और शांत रहें
परीक्षा की तैयारी के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें. इसके साथ ही परीक्षा तैयारी करने के दौरान शांत रहने की कोशिश करें. किसी भी तरह के तनाव से दूर रहें. अपने पाठ्यक्रम पर ध्यान दें. NCERT की किताब पढ़ें. ऐसा करने पर आपको प्रवेश परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी. 

परीक्षा से पहले जितना हो सके करें रिविजन
आगर आप CUET UG 2022 की प्रवेश परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो अपने पाठ्यक्रम का बार-बार लगातार रिविजन करें. वहीं रिविजन करने से पहले अपने विषय और पाठ्यक्रम की जांच कर लें. उसके अनुसार ही रिविजन करें. इतना ही नहीं प्रवेश परीक्षा से पहले अपने द्वारा बनाए गए नोट्स से ही रिविजन करें. ऐसा करने से परीक्षा में सफलता मिलने के चांसेस बढ़ जाती है. 

अपने कमजोर क्षेत्र पर दें ध्यान
प्रवेश परीक्षा से एक दिन पहले अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए. इसके साथ ही उन पार्टस पर भी ध्यान देना चाहिए जिनपर आपने सालभर मेहनत की हैं. ऐसा करने से आपका जो विषय कमजोर है वह भी अच्छे से तैयार हो जाएगा. साथ ही जिस विषय में आप बेहतर है वो और अच्छे से तैयार हो जाएगा. 

टाइम मैनेजमेंट बनाए
परीक्षा की तैयारी करने के दौरान आपनी समस्याओं और क्षमताओं पर ध्यान दें. इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा के एक दिन पहले आपको कठीन प्रश्नों को हल करने के बजाय सरल प्रश्नों को हल करना चाहिए. परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको परीक्षा के अनुकूल अपना टाइम मैनेज करना चाहिए. ऐसा करने से आप टाइम के रहते परीक्षा में सभी सवालों के उत्तर दे पाएंगे. जिससे परीक्षा में सफलता के परशेंटेज बढ़ जाते हैं.