scorecardresearch

CUET UG 2023 परीक्षा की सिटी स्लिप जारी, जानिए कैसे कर सकते हैं चेक

CUET UG 2023 परीक्षा की एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वे आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर एग्जाम सिटी स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं.

CUET UG 2023 CUET UG 2023
हाइलाइट्स
  • CUET UG 2023 की 21 मई से शुरू होगी परीक्षा

CUET UG 2023 की परीक्षा देशभर के विभिन्न शहरों में 21 मई से शुरू होने जा रही है.  CUET UG 2023 के लिए एनटीए ने परीक्षा सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने CUET UG 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर परीक्षा की सिटी स्लिप देख और डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी. 

इस बार CUET UG 2023 की परीक्षा के लिए करीब 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है. शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए करीब 250 केंद्रीय, राज्य विश्वविद्यालयों, संस्थानों के लिए विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी (यूजी) की परीक्षा आयोजित की जाएगी. जिसे 21, 22, 23 और 24 मई 2023 को आयोजित कराया जाएगा. जिन अभ्यर्थियों की परीक्षाएं बाद के लिए निर्धारित हैं, उनके लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप भी जल्द ही जारी किया जाएगा. 

एग्जाम सिटी स्लिप से जान सकेंगे कहां मिला एग्जाम सेंटर
बता दें कि सिटी इंटीमेशन स्लिप सीयूईटी (यूजी) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नहीं है. इसमें यह बताया जा रहा है कि आपका किस शहर में परीक्षा केंद्र होगा. जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा. इस बार देशभर की विभिन्न केंद्रीय और दूसरी यूनिवर्सिटीज सीयूईटी लागू करने वाली है. जिसके बाद आपको अगर उस यूनिवर्सिटी के स्नातक कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको सीयूईटी की परीक्षा देनी होगी. 

CUET UG 2023: सिटी इंटिमेशन स्लिप ऐसे करें चेक

  • इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाना होगा. 
  • इसके बाद होम पेज पर सीयूईटी यूजी 2023 सिटी इंटीमेशन स्लिप लिंक पर क्लिक करें. 
  • फिर अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि के जरिए लॉगिन करें. 
  • अब आपको स्क्रीन पर सिटी इंटीमेशन स्लिप दिखाई देने लगेगी. 
  • इसे आप डाउनलोड करने के साथ ही प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. 

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह परीक्षा से संबंधित अपडेट के लिए नियमित रूप से एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in और https://cuet.samarth.ac.in/ पर नजर बनाएं रखें.