scorecardresearch

CUET UG 2024 का Result जारी, अब Students को DU, JNU, BHU  सहित अन्य University में Admission के लिए क्या करना होगा, यहां जानिए  

CUET-UG Admission 2024: स्टूडेंट्स जान लें सीयूईटी देने से ही आपका कॉलेज में एडमिशन पक्का नहीं हो गया है. यह आपका सिर्फ स्कोर है. अब आपको अलग से उस यूनिवर्सिटी में दाखिला के लिए आवेदन करना होगा, जिसमें आप एडमिशन लेना चाहते हैं. 

Students (Photo-Getty Images) Students (Photo-Getty Images)
हाइलाइट्स
  • सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट करेंगे जारी 

  • डीयू के टॉप रैंक वाले कॉलेज सीयूईटी में 700 से ऊपर का स्कोर करते हैं स्वीकार 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट्स 2024 (CUET UG 2024) का रिजल्ट (Result) जारी कर दिया है. अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाले इस एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट का स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

स्टूडेंट्स जो इस परीक्षा में शामिल थे वे एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG, cuetug.ntaonline.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, ई-मेल आईडी, फोन नंबर और सिक्योरिटी पिन भरना होगा. एनटीए ने कहा है कि यदि किसी भी उम्मीदवार को रिजल्ट को लेकर कोई शिकायत है तो वे 24 घंटे के भीतर इसे दर्ज करा सकते हैं. आइए जानते हैं रिजल्ट जारी होने के बाद अब आगे दाखिले की प्रक्रिया क्या होगी?

कैसे मिलता है एडमिशन
CUET एग्जाम के बाद स्कोर कार्ड में दो फिगर एक पसेंटाइल और दूसरा नॉर्मलाइज्ड स्कोर होता है. एडमिशन में सिर्फ नॉर्मलाइज्ड स्कोर का प्रयोग किया जाता है. नॉर्मलाइज्ड स्कोर, वह स्कोर है जो स्टूडेंट को उसकी सब्जेक्ट में परफॉर्मेंस के आधार पर दिया जाता है. पसेंटाइल स्कोर उस ग्रुप के दूसरे स्टूडेंट्स में से एक स्टूडेंट की पॉजिशन देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

यूनिवर्सिटीज में करना होगा आवेदन
स्टूडेंट्स जान लें सीयूईटी देने से ही आपका कॉलेज में एडमिशन पक्का नहीं हो गया है. आपको मालूम हो कि यह सिर्फ आपका स्कोर है. सीयूईटी यूजी के लिए कोई केंद्रीकृत काउंसलिंग नहीं होगी. इसलिए आपको अलग से उस यूनिवर्सिटी में दाखिला के लिए आवेदन करना होगा, जिसमें आप एडमिशन लेना चाहते हैं. 

आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपको चुने गए कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए फॉर्म भरना होगा. इसके लिए सभी संस्थानों ने अपनी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव कर दिया है. छात्रों को वेबसाइट पर जाकर कॉलेज का एडमिशन फॉर्म भरना होगा.इसके बाद काउंसलिंग प्रोसेस से गुजरना होगा. ये जरूरी नहीं कि आपको वही कॉलेज मिले जो आप चाहते हैं, क्योंकि अलग-अलग यूनिवर्सिटी के कट ऑफ भी अलग-अलग होते हैं.

कट ऑफ या मेरिट लिस्ट करेंगे जारी 
सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 के आने के बाद अब सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन कट ऑफ या मेरिट लिस्ट जारी करेंगे. वे एडमिशन के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करेंगे. इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ और मेरिट सूची जारी करेंगे. चयनित उम्मीदवारों का विश्वविद्यालय के एडमिशन क्राइटेरिया जैसे कि रैंक मेरिट लिस्ट, मेडिकल फिटनेस, डॉक्यूमेंड वेरिफिकेशन और फीस जमा करने के बाद ही दाखिला मिलेगा. सीयूईटी का परिणाम जारी होने के बाद डीयू, जेएनयू आदि यूनिवर्सिटीज ने दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है.  

एडमिशन के लिए इन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत
1. कक्षा 10वीं और 12वीं की मूल मार्कशीट की फोटो कॉपी.
2. CUET UG एडमिट कार्ड.
3. CUET UG आवेदन पत्र.
4. पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड.
5. पासपोर्ट साइज फोटो.
6. स्थानांतरण प्रमाणपत्र.

यहां मिलेगा दाखिला
सीयूईटी यूटी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU), जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ, धर्मशाला यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश, विश्व भारती, राजस्थान यूनिवर्सिटी, हरियाणा यूनिवर्सिटी समेत देश के 260 से अधिक विश्वविद्यालयों में दाखिला होगा. जेएनयू, बीएचयू में दाखिला संबंधित जानकारी के लिए स्टूडेंट्स इन विश्वविद्यालयों की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

डीयू में कैसे होगा दाखिला 
दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू में दाखिले के लिए स्ट्डेंट्स को सीएसएएस ( CSAS) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. सीयूईटी एप्लीकेशन नंबर से लॉगइन करने के बाद पोर्टल खुलेगा. इसके बाद छात्रों को अपनी पसंद के पाठ्यक्रम और कुछ कॉलेजों का चयन करना होगा.उसके बाद CUET UG में उनकी पसंद और अंकों के अनुसार विश्वविद्यालय उन्हें कॉलेज में सीट आवंटित करेगा.

यदि स्टूडेंट्स दिए गए संस्थान से संतुष्ट हैं तो उन्हें संबंधित कॉलेज में जाकर वेरिफिकेशन के लिए डाक्यूमेंट्स जमा करना होगा और उसके बाद फीस जमा करनी होगी. डीयू दाखिले में उन्हीं सब्जेक्ट का स्कोर काउंट होता है, जो छात्र ने 12वीं में पढ़े हैं. डीयू के टॉप रैंक वाले कॉलेज जैसे हिंदू कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मिरांडा हाउस और लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन सीयूईटी में 700 से ऊपर का स्कोर स्वीकार करते हैं.