scorecardresearch

CUET UG Result 2024: कब जारी होगा सीयूईटी यूजी रिजल्ट, कैसे करें चेक

CUET UG Result 2024: नेशनल टेस्ट एजेंसी(NTA) ने बीती 7 जुलाई को सीयूईटी-यूजी (CUET UG) की प्रोविजनल आंसर जारी की थी. अब एनटीए जल्द ही सीयूईटी यूजी एग्जाम का रिजल्ट जारी करने वाला है. परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

NTA CUET UG Result NTA CUET UG Result

CUET UG Result 2024: नेशनल टेस्ट एजेंसी(NTA) जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी(CUET UG) का रिजल्ट जारी करेगा. एनटीए ने अभी तक रिजल्ट जारी करने की किसी तारीख की घोषणा नहीं की है. एनटीए रिजल्ट के अलावा लास्ट आंसर की भी जारी करेगा.

एनटीए ने बीती 7 जुलाई को प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी. एनटीए ने प्रोविजनल आंसर-की जारी करते हुए कहा था कि अगर कोई वास्तविक शिकायत पाई जाती है तो फिर से सीयूईटी-यूजी परीक्षा को करवाएगा जाएगा. इसकी आपत्ति विंडो 9 जुलाई को बंद कर दी गई थी. 

सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स एनटीए की वेबसाइट www.exams.nta.ac.in पर चेक सकते हैं. आपको बता दें कि इस साल एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 मई से 24 मई तक ली थी.

सम्बंधित ख़बरें

हाइब्रिड मोड में देश की 379 जगहों पर हुई सीयूईटी यूजी परीक्षा में 13.48 लाख स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे. सीयूईटी यूजी के रिजल्ट के आधार पर देश भर की लगभग 250 यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन ले पाएंगे.

रिजल्ट कैसें करे चेक?
रिजल्ट जारी होने के बाद सीयूईटी यूजी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार एनटीए सीयूईटी का आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर रिजल्ट देख सकते हैं. सीयूटी यूजी एग्जाम का रिजल्ट exam.nta.ac.in/CUET-UG/ पर भी जारी होगा.

- सबसे पहले उम्मीदवार एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर जाए.
- इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर CUET UG रिजल्ट 2024 लिंक को क्लिक करें.
- अपना यूजर नेम और सिक्योरिटी पिन डालकर लॉग इन करें.
- यहां आप अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

सीयूईटी यूजी में आरक्षण
आपको बता दें कि सीयूईटी यूजी में एडमिशन के लिए अभ्यर्थी को 12वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा यूनिवर्सिटी और कॉलेज में एडमिशन प्रकिया के दौरान अभ्यर्थी को रिजर्वेशन का फायदा मिलेगा.  

सीयूईटी यूजी में एडमिशन के लिए रिजर्वेशन के तहत आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को 10 फीसदी आरक्षण मिलता है. इसके अलावा एससी(SC) अभ्यर्थी को 10%, ST को 7.5% OBC-NCL को 27% और शारीरिक विकलांग उम्मीदवारों को 5 फीसदी आरक्षण मिलता है.